लाखों के बजट से शहर में बिछाई गई ........... इंटरलॉक टाईल्स लोगों के लिएबनी मुसीबत , आए दिन स्किट हो रहे दो पहिया वाहन धारक

लाखों के बजट से शहर में बिछाई गई ........... इंटरलॉक टाईल्स लोगों के लिएबनी मुसीबत , आए दिन स्किट हो रहे दो पहिया वाहन धारक

 अक्स न्यूज लाइन --  नाहन, 18  फरवरी 2023
सालों पहले लाखों के बजट से शहर में बिछाई गई  इंटरलॉक टाईल्स लोगों के लिए बनी मुसीबत का सबब बन चुकी है। इंटरलॉक टाईल्स का सरफेस चिकनाहट वाला होने की वजह से प्रमुख सड़कों पर र्दुघटनाऐं बढ रही है । खास तौर से दो पहिया वाहनधारक आए दिन टाईल्स पर गिर रहे है। उधर जब से लोक निर्माण विभाग व नगर परिषद ने अपने अधीन आने वाली सड़कों पर  इंटरलॉक टाईल्स बिछाई है उसी दिन से ही पेयजल के  कैंक्शनों को जोडऩे के  लिए व लीकेज आदि को रोकने के लिए लगातार खुदाई लोगों के कहने पर विभाग कर रहा है। ऐसे में सड़के पहले की तरह खस्ताहाल हो चुकी है। आरोप है कि इस  मामले में सम्बधित विभागों की अफसरशाही चुप्पी साधे है। नागरिक सभा ने टाईल्स के स्थान पर अब मॉल रोड समेत अन्य सड़कों पर फिर से टाईरिंग करने की गुहार लगाई है।  
नागरिक सभा ने तकनीकी गुणवत्ता पर उठाए सवाल 
नागरिक सभा ने तकनीकी गुणवत्ता पर सवाल उठाते हुए  लोक निर्माण विभाग व नगर परिषद को कटघरे में खड़ा करते हुए उच्चस्तरीय जांच करवाने की मांग की थी लेकिन सरकार की तरफ से न तो कोई इस मामले में जांच करवाई गई ओर न ही कौई जवाब नागरिक सभा क ो जवाब आया। जानकारी के अनुसार अब तक शहर में करीब दो क ोरोड़ रूपए की इंटरलॉक टाईल्स बिछाई जा चुकी है। लोक निर्माण विभाग व नगर परिषद ने आनन फानन में इंटरलॉक टाईल्स लगाने का काम अपने कई ठेकेदारों के माध्यम से करवाया। ऐसे में गुणवत्ता और तकनीक दोनों दांव पर लगी रही। इसमें भी कौई शक  नही है कि जल्दबाजी करने के मामले मेें अफसरशाही पर सियासी दबाव भी कम नही था। गुणवत्ता और तकनीक ही धरी रह गई । 
- लाखों के बजट की इंटरलॉक टाईल्स बिछाने की तकनीक ही सही नही थी। ऐसे में गुणवत्ता नजर नही आई है ।  लोक निर्माण विभाग व नगर परिषद ने आनन फानन में इंटरलॉक टाईल्स लगाने के  काम को निपटा दिया । आज आलम यह है कि चिकनाहट से भरी इन टाईल्स पर लोग रोजाना गिर रहे है बार बार खुदाई से भी  टाईल्स उखडऩे के बाद दुबारा सेट नही होती । लोगों का चलना मुश्किल हुआ है लाखों का बजट लगा है। आखिर यह जनता कर पैसा है। सरकार से उच्च स्तरीय जांच की मांग की गई थी। लेकिन सरकार की ओर कोई जवाब आज तक नही मिला।
-दिग्विजय गुप्ता, अध्यक्ष नागरिक सभा नाहन