14 को होगी मॉक ड्रिल, 12 को होगी टेबल टॉप एक्सरसाइज

14 को होगी मॉक ड्रिल, 12 को होगी टेबल टॉप एक्सरसाइज
अक्स न्यूज लाइन हमीरपुर 07 जून : 
भारी बारिश, बाढ़ और भूस्खलन जैसी आपदा से बचाव के अभ्यास के लिए 14 जून को आयोजित की जाने वाली प्रदेशव्यापी मॉक ड्रिल के तहत जिला हमीरपुर में भी मॉक ड्रिल की जाएगी।

 राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (एसडीएमए) द्वारा राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (एनडीएमए) के सहयोग से आयोजित की जा रही इस मॉक ड्रिल की तैयारियों के लिए शुक्रवार को वर्चुअल माध्यम से एक अभिविन्यास एवं समन्वय सम्मेलन आयोजित किया गया। इस वर्चुअल सम्मेलन में आपदा प्रबंधन से संबंधित जिला के प्रशासनिक एवं विभागीय अधिकारियों ने भाग लिया।

 उपायुक्त कार्यालय परिसर के वीडियो कांफ्रेंसिंग कक्ष में उपस्थित इन अधिकारियों को आपदा प्रबंधन एवं मॉक ड्रिल से संबंधित कई महत्वपूर्ण जानकारियां दी गईं। सम्मेलन के दौरान शिमला से एसडीएमए के निदेशक एवं विशेष सचिव डीसी राणा और दिल्ली से एनडीएमए के सीनियर कंसल्टेंट मेजर जनरल (सेवानिवृत्त) सुधीर बहल ने आपदा प्रबंधन, इंसीडेंस रिस्पांस सिस्टम (आईआरएस) यानि घटना प्रतिक्रिया प्रणाली और मॉक ड्रिल के संबंध में विस्तृत जानकारी प्रदान की।

 डीसी राणा ने बताया कि भारी बारिश, बाढ़ और भूस्खलन जैसी आपदा से बचाव के अभ्यास के लिए 14 जून को महत्वपूर्ण मॉक ड्रिल करवाई जा रही है। मॉक ड्रिल से पहले 12 जून को टेबल टॉप एक्सरसाइज की जाएगी, जिसमें मॉक ड्रिल की व्यापक रूपरेखा तय की जाएगी। उन्होंने जिला हमीरपुर के अधिकारियों को भी इसके लिए सभी आवश्यक तैयारियां करने के निर्देश दिए।

 इस अवसर पर एडीसी मनेश यादव, एसडीएम हमीरपुर मनीष कुमार सोनी, क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी अंकुश शर्मा, जिला राजस्व अधिकारी जसपाल सिंह, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. आरके अग्निहोत्री, डॉ. राधाकृष्णन राजकीय मेडिकल कालेज अस्पताल के मेडिकल सुपरिटेंडेंट, मॉक ड्रिल के लिए थल सेना की ओर से नियुक्त कैप्टन अतुल पाटिल, डीएसपी सुनील दत्त ठाकुर और अन्य विभागों के अधिकारी भी उपस्थित थे।