बेहतर आपदा प्रबंधन हेतू बचत भवन ऊना में तीन दिवसीय प्रशिक्षण शिविर आयोजित

बेहतर आपदा प्रबंधन हेतू बचत भवन ऊना में तीन दिवसीय प्रशिक्षण शिविर आयोजित

अक्स न्यूज   लाइन .. ऊना, 22 नवम्बर
 

बेहतर आपदा प्रबंधन और प्रतिक्रिया हेतू युवा स्वयंसेवकों की टास्क फोर्स का निर्माण योजना के तहत तीन दिवसीय प्रशिक्षण शिविर का आयोजन बचत भवन ऊना में किया गया। प्रशिक्षण शिविर में ग्राम पंचायत बसोली, अजौली, अबादा बराना, चताड़ा व बडैहर के प्रतिभागियों ने भाग लिया।
 प्रशिक्षण शिविर के प्रथम दिन में प्रशिक्षण एवं क्षमता निर्माण समन्वयक सुमन चाहल ने प्रतिभागियों को आपदा एवं आपदा प्रबंधन के मूल विषयों, आपदा प्रबंधन में स्वयंसेवियों की भूमिका, ग्राम आपदा प्रबंधन योजना के बारे में जानकारी दी। 

अग्निशमन विभाग से आए अग्निशमन अधिकारी सुरेश कुमार ने आग एवं उससे बचाव के तरीके और अग्निशमन उपकरणों का प्रयोग के बारे में सम्पूर्ण जानकारी प्रदान की। प्रशिक्षण शिविर के द्वितीय दिन में प्राथमिक स्वास्थय केंद्र बसोली से डॉक्टर ललित कुमार ने आपदा के दौरान प्राथमिक उपचार, विशेष रूप से सीपीआर, सांप के काटने इत्यादि के बारे में प्रतिभागियों को जानकारी प्रदान की। प्रशिक्षण शिविर के तृतीय दिवस पर गृह रक्षक विभाग से धीरज शर्मा एवं उनकी टीम ने प्रतिभागियों को खोज एवं बचाव के तरीकों बारे में बताया।

प्रशिक्षण शिविर के अंत में प्रतिभागियों को आपदा के दौरान होने वाले फील्ड क अनुभवों को साँझा किया। उन्होंने सभी प्रतिभागियों को आपदा के दौरान बढ़चढ़ कर जरुरतमंदो की सहायता के लिए आगे आने के लिए कहा। उन्होंने सभी स्वयंसेवकों से आपतकालीन सम्पर्क नंबर पर आपदा की सही एवं सटीक जानकारी भी उपलब्ध करवाने का आग्रह किया। उन्होंने बताया की आधी अधूरी जानकारी से सही प्रतिक्रिया देने में मुश्किल आती है। 

कार्यक्रम में सभी प्रतिभागियों को प्रशिक्षण प्रमाण पत्र वितरित किये गए। 
कार्यक्रम में गृह रक्षक विभाग से पलाटून कमांडर देवा कुमारी, कंपनी कमाण्डर अवतार सिंह, आपदा मित्र हर्ष शर्मा, सचिन शर्मा, ध्रुव, दिनेश कुमार, आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ऊना से अंकुश शर्मा, विलास चंद्र मनीषा, नेहा ने भाग लिया।
-0-