शिमला के 9वें अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव का उद्घाटन किया मुख्यमंत्री ने........

शिमला के 9वें अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव का उद्घाटन किया  मुख्यमंत्री ने........

अक्स न्यूज   लाइन .. शिमला, 22  सितंबर  

बहुप्रप्रतिष्ठित  शिमला अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव के 9वें संस्करण का उद्घाटन आज मुख्यमंत्री श्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने एक भव्य समारोह में किया।  गेयटी थिएटर शिमला में आयोजित इस कार्यक्रम ने दुनिया भर की सिनेमाई उत्कृष्टता के तीन दिवसीय उत्सव की शुरुआत हुई जिसमें  सिनेमा और संस्कृति की दुनिया को एक मंच पर प्रदर्शित किया ।
उद्घाटन सम्बोधन  में, मुख्यमंत्री  सुखविंदर सिंह सुक्खू ने महोत्सव के प्रति अपना उत्साह व्यक्त किया और सांस्कृतिक आदान-प्रदान के माध्यम के रूप में सिनेमा के महत्व पर जोर दिया। उन्होंने कहा, "शिमला का अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव हमारे राज्य के लिए एक महत्वपूर्ण कार्यक्रम बन गया है, जो हिमाचल प्रदेश और वैश्विक फिल्म समुदाय के बीच गहरे संबंध को बढ़ावा देता है। सिनेमा के माध्यम से, हम अपनी संस्कृति, मूल्यों और कहानियों को दुनिया के साथ साझा करते हैं।"

मुख्यमंत्री ने कहा कि कण्डा और नाहन  सेंट्रल जेल और विशेष योग्यता वाले बच्चों के लिए संस्थान, ढली में स्क्रीनिंग सिनेमा के जादू को अप्रत्याशित स्थानों पर लाने और दर्शकों के साथ सार्थक तरीके से जुड़ने का एक अच्छा प्रस्ताव है। वे वास्तव में बाहरी दुनिया का पता लगाने के अवसरों के हकदार हैं और सिनेमा से बेहतर कोई तरीका नहीं है जो समकालीन समाज के  विभिन्न पहलू और लोगों के जीवन के रचनात्मक तत्वों को दिखा सके और यह समाज से अलग थलग लोगों   को सीखने और रचनात्मकता की अपनी भावना को फिर से विकसित काने का बेहतरीन मौका है।

आईएफएफएस के महोत्सव निदेशक श्री पुष्प राज ठाकुर ने इस वर्ष के महोत्सव के बारे में अपना उत्साह व्यक्त करते हुए कहा, "शिमला का तीन दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव हमेशा सांस्कृतिक कैलेंडर पर एक प्रतिष्ठित कार्यक्रम रहा है, जो अंतर्राष्ट्रीय , राष्ट्रीय और क्षेत्रीय  सिनेमा कला का प्रदर्शन करता  है।
 

इस महोत्सव में 20 देशों और 24 राज्यों की फिल्मों का विविध चयन शामिल है, जिसमें लघु, वृत्तचित्र और फीचर फिल्में शामिल हैं, जो दर्शकों को सिनेमाई अनुभवों की एक मनोरम श्रृंखला पेश करती हैं। इस वर्ष 38 अंतर्राष्ट्रीय श्रेणी, 62 राष्ट्रीय और 5  हिमाचल प्रदेश की फिल्मों का  प्रतियोगिता के लिए आधिकारिक तौर पर चयन कर लिया गया है। अंतर्राष्ट्रीय श्रेणी में संयुक्त राज्य अमेरिका, बेल्जियम, ईरान, कनाडा, चीन, चेक गणराज्य, तुर्की, नेपाल, मिस्र, बांग्लादेश, इटली, पोलैंड, अर्जेंटीना, स्वीडन, अफगानिस्तान, ऑस्ट्रेलिया के फिल्म निर्माता , फ्रांस और दुबई भाग ले रहे हैं।

जबकि भारत से इक्कीस राज्य भाग ले रहे हैं, जैसे केरल, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, राजस्थान, मणिपुर, असम, दिल्ली, पंजाब, पश्चिम बंगाल, कश्मीर, उत्तराखंड , उड़ीसा, झारखंड, छत्तीसगढ़, दिल्ली, गुजरात, कर्नाटक और हिमाचल प्रदेश। गेयटी थिएटर, शिमला के मध्य में स्थित एक प्रतिष्ठित विरासत स्थल, इस सिनेमाई असाधारण प्रदर्शन के लिए एक आदर्श पृष्ठभूमि है।