प्रतिभा सिंह ने कहा राजा वीरभद्र सिंह मानते थे कि बच्चियों को पढ़ाना अति आवश्यक

प्रतिभा सिंह ने कहा  राजा वीरभद्र सिंह मानते थे कि बच्चियों को पढ़ाना अति आवश्यक

अक़्स न्यूज लाइन, मंडी , 02,नवम्बर

नेरचौक :  ग्राम पंचायत मांडल के अंतर्गत अर्ठी गांव में स्थित माता बाला सुंदरी मंदिर के प्रांगण में बुधवार को मंडी की सांसद प्रतिभा सिंह ने मंदिर में मत्था टेकने के पश्चात एक जनसभा को संबोधित भी किया। इस मौके पर कांग्रेस के जिला अध्यक्ष एवं पूर्व मंत्री प्रकाश चौधरी भी उपस्थित रहे। इसके अलावा मंदिर कमेटी के अध्यक्ष रवींद्र गुलेरिया, सचिव महेंद्र सिंह गुलेरिया, बलबीर गुलेरिया, दिनेश वशिष्ठ, जिला उपाध्यक्ष अजय ठाकुर, मंडल अध्यक्ष कुलदीप ठाकुर, रवि सिंह चंदेल, नगर परिषद कार्यकारी अधिकारी उर्वशी वालिया सहित ग्राम पंचायतों के प्रधान व उप्रधान भी उपस्थित रहे।

प्रतिभा सिंह ने इस मौके पर कहा कि राजा वीरभद्र सिंह मानते थे कि बच्चियों को पढ़ाना अति आवश्यक है और इसके लिए उन्होंने उनके लिए जगह-जगह प्लस टू स्कूल, कॉलेज  खुलवाए। क्योंकि बच्चियों को उनके मां-बाप दूर पढ़ने के लिए नहीं भेजते थे और जब उन्हें घर द्वार पर ही शिक्षा मिली तो लड़कियां अच्छे और उच्च पदों आईएएस, आईपीएस,  इंजीनियर डॉक्टर और अन्य पदों पर पहुंची हैैंं। जिससे शिक्षा को अति बल मिला और प्रदेश का चौमुखी विकास भी हुआ।  उन्होंने आगे कहा कि इस बार बरसात में प्रदेश में बाढ़ की वजह से भारी क्षति हुई हैै।

जिससे स्कूल की इमारतें, सड़कें, अस्पताल, पुल आदि बह गये या क्षतिग्रस्त हो गयेे। जिससे अरबों रुपए का नुकसान हुआ है और इसके लिए उन्होंने प्रधानमंत्री से मिलकर उन्हें पूरी जानकारी दी और हिमाचल के लिए सहायता के लिए आग्रह भी किया। परंतु कोई मदद न मिलने पर अंततः प्रदेश सरकार ने चार हजार 500 करोड़ की राशि स्वीकृत की और घर बनाने के लिए भी एक लाख से  बढ़ा कर 7 लाख की राशि  मुख्यमंत्री ने स्वीकृत की गई है। इसके अतिरिक्त गौशाला आदि के लिए भी राशि स्वीकृत की जा रही है। उन्होंने कहा कि हिमाचल प्रदेश को 75000 करोड़ रुपए का कर्ज है। उसके बावजूद भी प्रदेश सरकार लोगों को   पुनर्स्थापित करने के लिए उनको राहत राशि पहुंंचाने के लिए प्रतिबद्ध है।

उन्होंने कहा कि क्षेत्र के लिए नाबार्ड के तहत 15 करोड़ 95 लाख रुपए, टायरिंग के लिए 3 करोड़ 75 लाख रूपए,  प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के तीसरे चरण के लिए 18 करोड़ रुपए सड़कों को पक्का करने व उनकी मरम्मत करने के लिए खर्च किया जा रहा हैै। नगर परिषद क्षेत्र नेरचौक में पीने के पानी के लिए 36 करोड़ की धनराशि , सीवरेज के लिए 50 करोड़ रुपए तथा  वाटर सप्लाई के लिए 35 करोड रुपए नाबार्ड के माध्यम से खर्च किए जा रहे हैं।

उन्होंने इस अवसर पर माता वाला सुंदरी के मंदिर सराय के शेष कार्य के लिए 3 लाख 50 हजार रुपए देने की घोषणा की और यह भी कहा कि य़दि जरूरत हुई तो बाद में और धनराशि दी जाएगी। इस मौके पर पूर्व मंत्री प्रकाश चौधरी ने बाल विधान सभा क्षेत्र में अपने कार्यकाल में किए गए कार्यों का लेखा-जोखा रखा और इस मौके पर उन्होंने पूर्व मुख्यमंत्री वीरभद्र द्वारा बल्ह विधानसभा क्षेत्र के लिए दी गई अनेकों सोगातों को याद कर उन्हें  श्रद्धांजलि व्यक्त की। कार्यक्रम का मचिया संचालन संस्कृतिकर्मी कुलदीप गुलरिया ने बखूबी निभाया । मांडव्य कला मंच के लोक कलाकारों ने लुडी नृत्य प्रस्तुत कर लोगों का दिल जीत लिया