‘स्वस्थ जीवन के लिए बहुत जरूरी है पोषण शिक्षा’, बड़सर में पोषण जागरुकता के लिए लगाई शिक्षा चौपाल

‘स्वस्थ जीवन के लिए बहुत जरूरी है पोषण शिक्षा’, बड़सर में पोषण जागरुकता के लिए लगाई शिक्षा चौपाल
अक्स न्यूज लाइन हमीरपुर 05 सितंबर : 
 महिला एवं बाल विकास विभाग ने बड़सर उपमंडल के विभिन्न आंगनवाड़ी केंद्रों में पोषण माह के तहत शिक्षा चौपाल आयोजित कीं। विभाग के जिला कार्यक्रम अधिकारी अनिल कुमार ने भी शिक्षा चौपाल में भाग लेकर आंगनवाड़ी कर्मचारियों और अन्य महिलाओं को पोषण के महत्व से अवगत करवाया।

 उन्होंने कहा कि स्वस्थ जीवन के लिए सही पोषण बहुत जरूरी है। आम लोगों को पोषण के महत्व के प्रति जागरुक एवं शिक्षित करके स्वस्थ जीवन सुनिश्चित किया जा सकता है। जिला कार्यक्रम अधिकारी ने कहा कि पोषण अभियान के तहत पोषण शिक्षा को बड़े पैमाने पर बढ़ावा दिया जा रहा है। पोषण शिक्षा जीवन के लिए एक बहुत बड़ी शिक्षा है। यह एक व्यापक स्वास्थ्य शिक्षा कार्यक्रम का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है।

इसके तहत आंगनवाड़ी केंद्रों में ईसीसीई लर्निंग कॉर्नर को बढ़ावा दिया जा रहा है तथा इन केंद्रों में शिशुओं के अधिक से अधिक प्रवेश पर जोर दिया जा रहा है। जिला कार्यक्रम अधिकारी ने कहा कि शिशुओं के पोषण में उनकी माताओं के बाद आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं की भी बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका है। आंगनवाड़ी कार्यकर्ता बच्चों और उनकी माताओं को पौष्टिक भोजन और पेय पदार्थों का चयन करने के लिए ज्ञान एवं कौशल प्रदान करती हैं। उन्होंने सभी महिलाओं से बच्चों के सही पोषण का विशेष ध्यान रखने की अपील भी की।