सभी राशन डिपुओं में हों क्यूआर पेमेंट स्कैनर: अमरजीत सिंह

सभी राशन डिपुओं में हों क्यूआर पेमेंट स्कैनर: अमरजीत सिंह

अक्स न्यूज लाइन हमीरपुर 05 सितंबर : 
जिला में सभी उचित मूल्य की दुकानों में सार्वजनिक वितरण प्रणाली की वस्तुओं की बिक्री में उपभोक्ताओं में डिजिटल पेमेंट के प्रचलन को बढ़ावा देने के लिए गठित जिला स्तरीय समिति की बैठक उपायुक्त अमरजीत सिंह की अध्यक्षता में आयोजित की गई।

 बैठक के दौरान उपायुक्त ने कहा कि डिजिटल भुगतान की बढ़ती हुई लोकप्रियता एवं उपयोगिता को देखते हुए खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले विभाग ने जिला की समस्त 314 उचित मूल्य की दुकानों यानि राशन डिपुओं में डिजिटल पेमेंट सुविधा के लिए आवश्यक प्रबंध किए हैं।

 उन्होंने कहा कि आजकल उपभोक्ताओं द्वारा किसी भी सेवा व वस्तु के मूल्य के भुगतान हेतु डिजिटल पेमेंट को अधिमान दिया जा रहा है। इसी के मद्देनजर जिला की सभी उचित मूल्य की दुकानों में यह सुविधा उपलब्ध करवाई गई है। डिजिटल भुगतान एक पारदर्शी प्रणाली है और क्रेता एवं विक्रेता के लिए भी काफी सुविधाजनक है।

 उपायुक्त ने सहकारी सभाओं के सहायक पंजीयक को निर्देश दिए कि वे सहकारी सभाओं के माध्यम से संचालित किए जा रहे सभी डिपुओं में क्यूआर पेमेंट स्कैनर की उपलब्धता सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि प्रत्येक डिपो में ऐसी जगह पर डिजिटल अदायगी के बोर्ड प्रदर्शित होने चाहिए, जिन पर आम उपभोक्ता की तुरंत नजर पड़ सके।

 उपायुक्त ने सभी उपभोक्ताओं से भी आग्रह किया वे अपनी उचित मूल्य की दुकान के विक्रेता को नकद भुगतान के बजाय डिजिटल भुगतान को प्राथमिकता दें। उन्होंने कहा कि प्रत्येक ब्लॉक में हर तिमाही के दौरान सर्वाधिक डिजिटल पेमेंट करवाने वाली दुकानों को प्रशस्ति पत्र एवं नकद पुरस्कार दिए जाएंगे।

 इस अवसर पर एडीएम राहुल चौहान ने कहा कि आम उपभोक्ताओं में डिजिटल भुगतान के प्रति जागरुकता बढ़ाने के लिए खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले विभाग, सहकारिता विभाग और कांगड़ा केंद्रीय सहकारी बैंक आपसी समन्वय के साथ कार्य करते हुए जागरुकता शिविर भी लगाएं।

बैठक में खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले विभाग के जिला नियंत्रक अरविंद शर्मा, कांगड़ा केंद्रीय सहकारी बैंक के सहायक महाप्रबंधक अशोक चांदला, सहकारी सभाओं की सहायक पंजीयक वीना भाटिया और अन्य अधिकारी भी उपस्थित थे।