नप क्षेत्र में कुत्तों को पालने लेकर नगर परिषद ने बॉयलाज किए तय

नप क्षेत्र में कुत्तों को पालने लेकर नगर परिषद ने बॉयलाज किए तय

अक्स न्यूज लाइन  नाहन, 20 सितम्बर :

नगर परिषद में शुक्र वार को पांच महीने बाद बुलाई गई सदन क ी बैठक में नप क्षेत्र में कुत्तों को  पालने संख्या को लेकर नगर परिषद ने बॉयलाज तय कर दिए । गौरतलब है कि अभी तक कुत्ते पालने की संख्या को लेकर बायॅलाज ही नही थे। जिसका फायदा उठाकर लोग एक घर में भारी संख्या में कुत्ते पाल रहे है जिसके चलते लोगों को परेशान हो रहे है। सदन की बैठक की अध्यक्षता नप अध्यक्षा श्यामा पुंडीर ने की।  बैठक में 32 एजेंडों पर चर्चा हुई। नगर परिषद द्वारा शहर में पालतु कुत्तों की संख्या तय करने को लेकर पहली बार बायलॉज सदन में रखा गया।

बॉयलाज एक महीने तक लोगों के सुझाव व आपत्तियों के लिए रखा जाएगा। द्वारा कुत्तों की प्रतिबंधित नस्लों को शहर में पालने के मामले को भी बॉयलॉज में शामिल किया गया है और कुत्तों के पंजीकरण को भी अनिवार्य कर दिया गया है। नगर परिषद के कार्यकारी अधिकारी अजय गर्ग ने बताया कि शहर में डॉग शेल्टर को लेकर भूमि का चयन कर लिया है। जमीन पर शेल्टर बनाने का निर्णय हुआ। आवारा जानवरों को राजगढ़ काऊ सेंचूरी व बंदरों को वन विभाग के साथ मिलकर सिंबलवाड़ा में छुडवाने का निर्णय लिया गया।

बाहरी राज्यों या क्षेत्रों से शहर में फेरी आदि से सामान बेचने वालों के लिए नगर परिषद की अनुमति अनिवार्य की गई है। जिसे नगर परिषद 600 रूपये की फीस के साथ पुलिस वेरिफिकेशनए फूड सेफ्टी लाईसेंसए मापतोल विभाग के प्रमाणपत्र आदि के बाद जारी करेगा। यदि बिना अनुमति के कोई सामान बेचेगा तो उसपर एक हजार रूपये जुर्माना किया जाएगा।

गर्ग ने बताया कि बैठक में ढ़ाबो मोहल्ला में नगर परिषद की पार्किंग की राशि जमा न करने पर ठेका रद्द किया गया तो वहीं रानीताल व पक्का तालाब में लाईटो की मरम्मत को लेकर भी निर्णय हुआ।