फोक मीडिया ने नुक्कड़-नाटकों के जरिए दिया भूकंपरोधी भवन बनाने का जागरूकता संदेश

फोक मीडिया ने नुक्कड़-नाटकों के जरिए दिया भूकंपरोधी भवन बनाने का जागरूकता संदेश
अक्स न्यूज लाइन ऊना, 10 अक्तूबर : 
 जिला आपदा प्रबंधन एवं प्राधिकारण के सौजन्य से संचालित किए जा रहे समर्थ 2024 कार्यक्रम के अंतर्गत गुरूवार को उपमंडल बंगाणा में ग्रामीणों को भूकंपरोधी भवन निर्माण में प्रयोग की जाने वाली तकनीकों और सामग्री के साथ-साथ मकान निर्माण के समय बरती जाने वाली सावधानियों बारे जागरूक किया। इस दौरान सूचना एवं जन सम्पर्क विभाग से संबद्ध आरके कला मंच चिंतपूर्णी ने उपमंडल बंगाणा के ग्राम पंचायत धुंधला और रायपुर मैदान में लोगों को नुक्कड़-नाटकों के जरिए भूकंपरोधी भवन की निर्माण संबंधी आवश्यक जानकारी से अवगत करवाया।

कलाकारों ने बताया कि आपदाओं से सुरक्षित रहने के लिए उचित तकनीक से घरों का निर्माण करना बेहद जरूरी है। उन्होंने लोगों से आहवान किया कि भवनों निर्माण से पूर्व तथा किसी भी प्रकार का संरचनात्मक बदलाव करने से पहले अभियंता से परामर्श अवश्य लें ताकि भूकम्प से होने वाले नुकसान को कम किया जा सके। नाटय दलों ने सुरक्षित मकान बनाने के लिए प्रयोग की जाने वाली तकनीकों और गुणवत्तायुक्त सामग्री उत्तम सीमेंट मोर्टार, क्षैतिज भूकंपरोधी बैंडर्, इंट की दीवारों का सुदृढ़ीकरण, उद्धघाटनों के जांब्स में खड़ी सुदृढ़ीकरण, पिलर निर्माण, पायलिंग के तरीके, कंक्रीट के मानक बारे जागरूक किया।  

इसके अलावा 11 अक्तूबर शुक्रवार को बस अड्डा चिंतपूर्णी और ग्राम पंचायत पंजोआ में आरके कला मंच द्वारा नुक्कड़ नाटकों के जरिए लोगों को भूकंप सुरक्षित भवन निर्माण के साथ-साथ आपदा जोखिमों और उपायों बारे जागरूक किया जाएगा।