जांस्कर सुमदो व छूमित छौमो नामक रमणीक स्थलों को भी पर्यटन की दृष्टि से किया जाएगा विकसित

जांस्कर सुमदो व छूमित छौमो नामक रमणीक स्थलों को भी पर्यटन की दृष्टि से किया जाएगा विकसित

अक्स न्यूज लाइन केलांग, 08अक्तूबर :
जनजातीय जिला लाहौल स्पीति  के शिंकुला दर्रा पर (16,580 फुट )ऊंचाई वाले क्षेत्र में ट्रैक्टर्स के लिए व पेट्रोलिंग टीम को ठहरने की सुविधा के लिए वन विभाग द्वारा हट स्थापित किया गया है।
 विधायक अनुराधा राणा ने 12 लाख की लागत से निर्मित ट्रैकर्स व पेट्रोलिंग  टीम हट को विधिवत  रूप से आज लोकार्पित किया।
 इस अवसर पर उन्होंने कहा कि जिला के अंनछुए पर्यटक स्थलों पर इस प्रकार के ट्रैक्टर्स व पेट्रोलिंग हट जहां एक और साहसिक गतिविधियों से जुड़े पर्यटकों को ठहरने की सुविधा प्रदान करेंगे वहीं दूसरी और किसी भी आपात स्थिति के समय   राहत व बचाव दलों को भी मददगार साबित होंगे।
 विधायक राणा ने कहा कि  जिला में पर्यटन व्यवसाय से जुड़ी गतिविधियों को और अधिक बल दिया जा रहा है ताकि युवाओं को स्वरोजगार से अधिक से अधिक जोड़ा जा सके।
 उन्होंने यह भी कहा कि शिंकुला दर्रे के नीचे टनल निर्माण कार्य अगले वर्ष  से युद्ध स्तर पर शुरू होने जा रहा है  लिहाज़ा  नॉर्थ पोर्टल वाले हिस्से में जांस्कर सुमदो व छूमित छौमो नामक रमणीक स्थलों को भी पर्यटन की दृष्टि से विकसित किया जाएगा।
 इस अवसर पर मौजूद सीमा सड़क संगठन  योजक प्रोजेक्ट  के मुख्य अभियंता कर्नल विकास गुलिया, कर्नल राजेश गुप्ता,  ऑफिसर कमांडिंग मेजर उत्कर्ष के साथ चर्चा करते हुए उन्होंने कहा की शिंकुला टनल निर्माण कार्यों में दारचा ग्राम पंचायत व लाहौल स्पीति के कामगारों को भी प्राथमिकता दी जाए।
 वन मंडल अधिकारी लाहौल स्पीति  अनिकेत वनवे (आईएफएस)ने विधायक अनुराधा राणा का व महिला मोर्चा के जिला अध्यक्ष शशि किरण का टोपी व खतक पहनकर शिंकुला दर्रा पर स्वागत किया और बताया की ट्रैक्टर व पेट्रोलिंग हट में सभी मूलभूत सुविधाएं जुटाई गई है।  जल्द ही इस दर्रे पर प्रदेश व ज़िला का तोरणद्वार भी स्थापित किया जाएगा।
 इस अवसर पर सीमा सड़क संगठन व वन विभाग के अधिकारीगण भी मौजूद रहे।