कर्मचारियों को किश्तों में मिलने वाले लंबित एरियर मंजूर नही...... - लाखों के लंबित एरियर में से मात्र पचास हजार की एक किश्त देकर साधी चुप्पी सरकार ने

कर्मचारियों को किश्तों में  मिलने वाले लंबित एरियर मंजूर नही...... - लाखों के  लंबित एरियर में से मात्र पचास हजार की एक किश्त देकर साधी चुप्पी सरकार ने

अक्स न्यूज लाइन ..नाहन 18 मार्च 2023
राज्य के लाखों कर्मचारियों को 2016 में जारी नये वेतनमान का लंबित एरियर किश्तों में मिलना मंजूर नहीं है क्योंकि  सरकार हाल ही में प्रत्येक कर्मचारी के लाखों के  लंबित एरियर में से मात्र पचास हजार की एक किश्त देकर इस मामले में सरकार ने चुप्पी साध ली है।    राज्य के लाखों कर्मचारियों को वर्ष 2016 में दिए गए न्यू स्केल के मामले में बने लाखों रुपए के एरियर को किस्तों में में दिए जाने का सरकारी फंडा कर्मचारियों को रास नहीं आया है।
 उधर सरकारी सूत्रों के  सरकार मंशा यह है कि कर्मचारियों  को दिए जाने वाले करोड़ों रुपए के  एरियर को सालाना  किस्तों में देकर काम चला दिया जाए।  इसी कड़ी में शायद पचास हजार जारी किए गए एकमुश्त वित्ताय बोझ से बचने के लिए लेकिन कर्मचारियों का आरोप है कि है कि सरकार में जो पचास हजार जारी किए है उनमें से कर्मचारियों के खाते में इनकम टैक्स व एनपीएस कटने के बाद   32-34 हजार ही आए हैं ऐसे में उन्हें एकमुश्त एरियर की राशि चाहिए उधर सरकार की मंशा पर भी सवाल उठ रहे हैं। 
क्योंकि अगर सरकार प्रत्येक कर्मचारी को उसके बनने वाले लाखों रुपए के एरियर को किस्तों में देगी तो उसका फायदा कम और नुकसान ज्यादा होगा मिसाल के तौर पर अगर एक कर्मचारी का लंबित एरिया चार लाख बनता है तो पचास हजार की किस्त में वह 8 साल में मिलेगा ऐसे में तो कई कर्मचारी रिटायर भी हो चुके होंगे । उधर 2016 के बाद अब 2026 में कर्मचारियों को नया वेतनमान मिलना है अगर 2016 में जारी किया गया वेतन का एरियर नहीं मिलेगा 2026 में मिलने वाला वेतनमान कब मिलेगा। ऐसे सरकार की मंशा पर सवालिया निशान लगा है।  

 -कर्मचारी एरियर क ा भुगतान एकमुश्त चाहते हैं अभी सरकार ने केवल पचास हजार की राशि लंबे अरसे के बाद जारी की है जिसमें से कर्मचारियों को मात्र 30-35 हजार ही इनकम टैक्स व एनपीएस इंस्टॉलमेंट कटने के बाद मिले है। किस्तों में मिलने वाले एरियर का नुकसान ज्यादा है। सरकार ने फिलहाल किस्तों में एक देने की कोई ऐसी बात अभी तक नहीं किए और ना ही कोई नोटिफिकेशन जारी किया गया । 
-सुरेंद्र पुंडीर,जिला अध्यक्ष  हिमाचल प्रदेश स्कूल प्रवक्ता संघ जिला सिरमौर