एडीएम तथा एसडीएम ने किया एम-3 ईवीएम डेमोस्ट्रेशन केन्द्र का शुभारंभ

एडीएम तथा एसडीएम ने किया एम-3 ईवीएम डेमोस्ट्रेशन केन्द्र का शुभारंभ

 अक़्स न्यूज लाइन, नाहन--13 दिसंबर

अतिरिक्त जिला दंडाधिकारी सिरमौर एल.आर. वर्मा  ने आज यहां जिला निर्वाचन अधिकारी कार्यालय नाहन में आम जनता के लिए प्रशिक्षण एवं जागरूकता हेतु एम-3 ईवीएम डेमोस्ट्रेशन केन्द्र का शुभारंभ किया।

उन्होंने कहा कि व्यवस्थित मतदाता शिक्षा और निर्वाचन भागीदारी कार्यक्रम (स्वीप) के तहत सिरमौर जिला के सभी पांचों विधानसभा क्षेत्रों में मतदाताओं को मतदान के माध्यम से लोकतंत्र में भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए जागरूक किया जा रहा है। इसके तहत मतदान केंद्रों पर इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) और वोटर वैरिफायबल पेपर ऑडिट ट्रेल (वीवीपैट) के विषय में लोगों को विस्तृत जानकारी दी जा रही है।

अतिरिक्त जिला दंडाधिकारी ने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार आगामी लोक सभा निर्वाचन-2024 में प्रयोग की जाने वाली एम-3 ईवीएम तथा वीवीपैट मशीनें जनसाधारण की जानकारी हेतु प्रशिक्षण एवं जागरूकता के लिए सिरमौर के सभी पाँचो निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारियों (एसडीएम) को उपलब्ध करवा दी गई है। उन्होंने जिला के समस्त नागरिकों, राजनीतिक दलों, युवा मण्डलों, महिला मंडलों, पंचायती राज संस्थाओं के प्रतिनिधियों, गैर सरकारी, स्वयंसेवी संगठन एवं नवयुवको से आह्वान किया कि वे ईवीएम मशीनों के बारे में जागरूक होने के लिए संबंधित निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारियों (एसडीएम) तथा जिला निर्वाचन कार्यालय जिला सिरमौर स्थित नाहन में स्थापित ईवीएम प्रदर्शन केन्द्र में जाकर इसके बारे मे जानकारी प्राप्त करें।

स्वीप कार्यक्रम के अंतर्गत आज निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी एवं एसडीएम नाहन रजनेश कुमार ने भी एसडीएम कार्यालय नाहन में एम-3 ईवीएम डेमोस्ट्रेशन केन्द्र का शुभारंभ किया । उन्होंने बताया कि 14 दिसम्बर, 2023 से 30 जनवरी, 2024 तक ईवीएम मोबाईल प्रदर्शन वाहन  के माध्यम से नाहन विधानसभा क्षेत्र के सभी 121 मतदान केन्द्रों में आम लोगों को ईवीएम के बारे में जागरूक किया जाएगा। उन्होंने सभी मतदाताओं से आग्रह किया कि वह अधिक से अधिक संख्या में इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) प्रदर्शन केंद्रों पर जाकर मतदान की प्रक्रिया को समझें। इस अवसर पर तहसीलदार नाहन उपेन्द्र कुमार, नोडल अधिकारी ईवीएम राजेश चैहान, अधीक्षक निर्वाचन तेजेन्द्र ठाकुर, कानूनगो हरी चन्द शर्मा सहित निर्वाचन विभाग के अन्य अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित रहे।