आपदा जोखिम और नुकसान को कम करने को लेकर कार्यशाला आयोजित

आपदा जोखिम और नुकसान को कम करने को लेकर कार्यशाला आयोजित
अक्स न्यूज लाइन ऊना, 30 अगस्त : 
जिला आपदा प्रबंधन  प्राधिकरण ऊना ने शुक्रवार को डीआरडीए ऊना के सभागार में आपदा मित्रों और युवा स्वयंसेवियों के साथ एक दिवसीय कार्यशाला आयोजित की। कार्यशाला की अध्यक्षता जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के अध्यक्ष एवं उपायुक्त जतिन लाल ने की। कार्यशाला का उद्देश्य आपदा प्रबंधन एवं अंतर्राष्ट्रीय आपदा जोखिम एवं न्यूनीकरण की तैयारी और आपदा प्रबंधन के क्षेत्र में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले स्वयंसेवियों को सम्मानित करना था। इस दौरान उपायुक्त ने स्वयंसेवियों की निस्वार्थ सेवा और समर्पण की सराहना की और भविष्य में भी इसी उत्साह से सेवा करने के लिए प्रेरित किया। उन्होंने बताया कि जिला की सभी पंचायतांे से 15 स्वयंसेवियों का आपदा प्रबंधन में प्रशिक्षण करवाया जाना प्रस्तावित है शीघ्र ही इस लक्ष्य को पूर्ण किया जाएगा। इसके अतिरिक्त उपायुक्त ने युवाओं को प्रशासन की सामर्थ्य योजना के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी दी।

कार्यशाला में गृह रक्षा विभाग और अग्निशमन विभाग के राहत एवं बचाव कार्यों में तालमेल स्थापित करके आपदाओं से होने वाले नुकसान को कम करने बारे जागरूक किया गया। साथ ही आपदा मित्रों और युवा स्वयंसेवियों को फर्स्ट रिस्पांडर की भूमिका निभाने तथा और अधिक सक्षम बनाने पर बल दिया गया।

कार्यशाला में मैडी मेला 2024 में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले 18 स्वयंसेवियों को उपायुक्त ने प्रशंसा पत्र प्रदान किए। इसके अलावा आपदा प्रबंधन के प्रशिक्षण और जागरूकता शिविरों में उत्कृष्ट योगदान देने वाले 8 अन्य स्वयंसेवियों को भी उपायुक्त ने सम्मानित किया।
इस अवसर पर सीपीओ संजय संख्यान, गृह रक्षा विभाग से वाहिनी प्रशासनिक अधिकारी धीरज शर्मा, अग्निशमन अधिकारी सुरेश, डीडीएमए की ओर से सुमन चहल सहित अन्य मौजूद रहे।