मुख्यमंत्री के किसान हितैषी निर्णयों से बढ़ेगी किसानों की आय : अजय शर्मा

मुख्यमंत्री के किसान हितैषी निर्णयों से बढ़ेगी किसानों की आय : अजय शर्मा
अक्स न्यूज लाइन हमीरपुर 09 अक्तूबर : 
कृषि उपज मंडी समिति (एपीएमसी) के अध्यक्ष अजय शर्मा ने प्रदेश के किसानों, बागवानों और पशुपालकों के हित में मुख्यमंत्री ठाकुर सुखविंदर सिंह सुक्खू द्वारा लिए जा रहे निर्णयों का स्वागत किया है।

 अजय शर्मा ने कहा कि मुख्यमंत्री ने प्राकृतिक खेती से उगाई गई फसलों के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य घोषित किया है। हिमाचल प्रदेश इस तरह का निर्णय लेने वाला देश का पहला राज्य है। प्रदेश में प्राकृतिक खेती से उगाई गई गेहूं 40 रुपये प्रति किलोग्राम और मक्का 30 रुपये प्रति किलोग्राम की दर से खरीदी जा रही है। इसके अतिरिक्त, गाय का दूध 45 रुपये प्रति लीटर और भैंस का दूध 55 रुपये प्रति लीटर की दर से खरीदा जा रहा है। प्रदेश सरकार किसानों को कृषि उपकरण, बीज, खाद और कीटनाशक सस्ती दरों पर मुहैया करवा रही है। इससे किसानों-बागवानों की उपज और आय में बढ़ोतरी होगी।

 हमीरपुर में नई सब्जी मंडी के निर्माण की चर्चा करते हुए अजय शर्मा ने बताया कि मुख्यमंत्री जल्द ही नई मंडी की आधारशिला रखेंगे। इस मंडी में किसानों और व्यापारियों के लिए बैंक, एटीएम, गेस्ट हाउस और कई अन्य आधुनिक सुविधाओं का प्रावधान किया जाएगा।

 अजय शर्मा ने बताया कि मुख्यमंत्री के निर्देशानुसार एपीएमसी स्थानीय नगर परिषद के सहयोग से हमीरपुर शहर में ग्रामीण हाट स्थापित करेगी, जिसमें जिला के आम किसान, महिला स्वयं सहायता समूह और एचपीशिवा परियोजना के लाभार्थी बागवान अपनी फसलों एवं उत्पादों को सीधे बाजार में अच्छे दामों पर बेच सकेंगे।