हिमालयन इंजीनियरिंग के छात्रों ने गिरिनगर हाइड्रो इलेक्ट्रिक पावर प्लांट का किया दौरा

हिमालयन इंजीनियरिंग के छात्रों ने गिरिनगर हाइड्रो इलेक्ट्रिक पावर प्लांट का किया दौरा

अक्स न्यूज   लाइन ..नाहन 28 मई -  2023
हिमालयन ग्रुप कला-अंब के इंजीनियरिंग के छात्रों ने गिरिनगर हाइड्रो इलेक्ट्रिक प्लांट का औद्योगिक भ्रमण किया। इस औद्योगिक दौरे का उद्देश्य जलविद्युत संयंत्रों के निर्माण और संचालन के बारे में छात्रों के व्यावहारिक ज्ञान को बढ़ाना था। हिमालयनइंजीनियरिंग कॉलेज के निदेशक डॉ. हरीश महेंद्रू ने बताया कि इंजीनियरिंग के छात्रों को औद्योगिक घरानों का दौरा करना अनिवार्य है ताकि वे संस्थानों में प्राप्त सैद्धांतिक ज्ञान को उसके व्यावहारिक कार्यान्वयन से जोड़ सकें। 
उन्होंने कहा कि हिमालयन कॉलेज के इंजीनियरिंग छात्रों के लिए प्रत्येक सेमेस्टर में कम से कम एक औद्योगिक दौरे की व्यवस्था की जाती है। औद्योगिक दौरे का संचालन विद्युत विभाग के सहायक प्रोफेसर मनमोहित शर्मा, यांत्रिक विभाग के सहायक प्रोफेसर सीपी सैनी और नागरिक विभाग के सहायक प्रोफेसर मनोज कुमार ने किया। इंजीनियर परवीन और भगवान दास ने हाइड्रो इलेक्ट्रिक पावर प्लांट में निर्माण संबंधी अवधारणाओं और बिजली पैदा करने की प्रक्रिया के बारे में बताया।उन्होंने पेनस्टोक, एमआईवी, गवर्नर, टर्बाइन, अल्टरनेटर आदि विभिन्न घटकों के काम केबारे में बताया। इलेक्ट्रिकल, सिविल और मैकेनिकल इंजीनियरिंग के छात्र अपने संबंधित क्षेत्रों में अपनी शंकाओं को दूर करने के इच्छुक थे और गिरिनगर हाइड्रो प्लांट केइंजीनियरों ने उनकी शंकाओं को रुचि स्वरूप दूर किया।
हिमालयन ग्रुप के अध्यक्ष श्री रजनीश बंसल और उपाध्यक्ष श्री विकास बंसल हमेशा इसप्रकार के पर्यटन आयोजित करने के लिए शिक्षकों और छात्रों को प्रोत्साहित और प्रेरितकरते हैं। उन्होंने कहा कि गुणवत्तापूर्ण इंजीनियर तैयार करने के लिए उद्योग और शिक्षाजगत के बीच परस्पर संपर्क और समन्वय जरूरी है। निदेशक, डॉ. हरीश महेंद्रू ने गिरिनगर जलविद्युत संयंत्र के इंजीनियरों और प्रबंधन को छात्रों को अपने संयंत्र का दौरा करने और उन्हें जलविद्युत संयंत्र के कामकाज के बारे में ज्ञान प्रदान करने के लिए धन्यवाद दिया।