संभावित बाढ़ और भूस्खलन के दृष्टिगत...... कुल्लू में पांच स्थानों पर 8 जून को होगी मेगा मॉक ड्रिल.....

संभावित बाढ़ और भूस्खलन के दृष्टिगत...... कुल्लू में पांच स्थानों पर 8 जून को होगी मेगा मॉक ड्रिल.....

 अक्स न्यूज लाइन --कु ल्लू  7 जून - 2023
आपदा प्रबन्धन के तहत संभावित बाढ़ और भू-स्खलन पर कुल्लू जिला में 8 जून को पांच स्थानों पर मेगा मॉक ड्रिल का आयोजन किया जायेगा। इस मॉक ड्रिल में सभी सम्बन्धित विभाग अपने-अपने विभागों से सम्बन्धित राहत एवं बचाव कार्यों को अंजाम देंगे। जिला प्रशासन और जिला आपदा प्रबन्धन अथॉरिटी की ओर से आमजन से आग्रह किया गया है कि वे इस मॉक ड्रिल के दौरान न घबरायें।
अतिरिक्त जिला दंडाधिकारी कुल्लू प्रशांत सरकैक
ने यह जानकारी आज जिला में आयोजित किये जा रहे मेगा मॉक ड्रिल के सम्बन्ध में विभिन्न विभागों के अधिकारियों द्वरा आपदा के समय किये जाने वाले कार्यों की समीक्षा बैठक के अवसर पर दी।
उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय एवं प्रदेश आपदा प्रबन्धन अथॉरिटी के निर्देशानुसार जिला में तीन चरणों में मेगा मॉक ड्रिल का आयोजन चल रहा है। मॉक ड्रिक का प्रथम चरण 30 मई को संपन्न हुआ जबकि द्वितीय चरण का टेबल टॉक एक्सरसाईज मॉक ड्रिल 6 जून और तीसरे चरण का फिजिकल मॉक ड्रिल 8 जून को आयोजित किया जाएगा।
उन्होंने सभी अधिकारियों से आग्रह किया कि इस मेगा मॉक ड्रिल को गंभीरतापूर्वक लें क्योंकि यह अत्यंत महत्वपूर्ण कार्य है और इसका राज्य और केन्द्र स्तर पर मूल्यांकन किया जा रहा है।
उन्होंने कहा कि आपदा से निपटने के लिए जिला स्तरीय इनसीडेंट रिस्पांस टीम (आईआरटी) के अलावा एसडीएम की अध्यक्षता में उप मंडल स्तर पर भी आईआरटी का गठन किया गया है जो उप मंडल स्तर पर सभी सम्बन्धित विभागों के साथ मॉक ड्रिल कार्य को अंजाम देंगे।