श्री साई अस्पताल के जोड़ प्रत्यारोपण विभाग ने लौटाई वीना की जिंदगी में गति, दोनों घुटनों और दोनों कोहनियों की सफल सर्जरी

श्री साई अस्पताल के जोड़ प्रत्यारोपण विभाग ने लौटाई वीना की जिंदगी में गति, दोनों घुटनों और दोनों कोहनियों की सफल सर्जरी

अक्स न्यूज लाइन नाहन 28 मार्च : 

चिकित्सा विशेषज्ञता का एक और  उल्लेखनीय प्रदर्शन करते हुए, नाहन के श्री साईं अस्पताल के जोड़ प्रत्यारोपण विभाग ने रुमेटीइड गठिया उपचार के क्षेत्र में एक महत्वपूर्ण उपलब्धि हासिल की है। रुमेटीइड गठिया से पीड़ित 61 वर्षीय महिला वीना के दोनों घुटनों और दोनों कोहनियों की अस्पताल में सफल सर्जरी हुई।

जोड़ प्रत्यारोपण विभाग की विशेषज्ञों की टीम द्वारा वीना के सफल ऑपरेशन कर फिर से वीना को आत्मनिर्भर बनाया है।  जोड़ प्रत्यारोपण सर्जन डॉ एम एस गुप्ता ने बताया की मरीज को रुमेटीइड गठिया की शिकायत थी , जिस कारण मरीज को  चलने फिरने , उठने बैठने और बाजु से काम करने में बहुत परेशानी हो रही थी।  वीणा के दोनों घुटने व् दोनों कोहनियों की सर्जरी की गयी । 

सर्जरी के बाद हड्डी रोग विशेषज्ञ डॉ पी एस एन प्रसाद की देख रेख में एक्सेर्साइज़ से मरीज की जॉइंट मूवमेंट करवा कर मरीज को सफलतापूर्वक अपनी दिनचर्या करने के लिए तैयार किया।  डॉ प्रसाद  ने बताया की रुमेटीइड गठिया दीर्घकालिक सूजन संबंधी विकार है जो मुख्य रूप से जोड़ों को प्रभावित करता है, जिससे दर्द, सूजन और कठोरता होती है। वीना के लिए, इस स्थिति ने उसकी गतिशीलता और जीवन की गुणवत्ता को गंभीर रूप से सीमित कर दिया था। हालांकि, श्री साई अस्पताल में चिकित्सा टीम के समर्पित प्रयासों से, वीना अब बेहतर गतिशीलता और कम दर्द के साथ जीवन की उम्मीद कर सकती है।

 वहीँ वीना की रिकवरी अच्छी तरह से हो रही है, और वह पहले से ही अपनी गतिशीलता और समग्र स्वास्थ्य में महत्वपूर्ण सुधार का अनुभव कर रही है। वीना ने बताया की वो पिछले 14 -15 सालों से गठिया रोग से ग्रस्त थी।  उसको अपने दिनचर्ये के कार्य के लिए परिवारजनों पर निर्भर रहना पड़ता था।  सर्जरी के फैसले ने उसका जीवन बदल दिया।  वीना ने बताया की उनके घुटनों की सर्जरी जनवरी में हुई थी जिसके बाद वह रिकवर हो कर अब उन्होंने अपने कोहनियों की सर्जरी करवाई।  

श्री साई अस्पताल के निदेशक डॉ दिनेश बेदी ने सफल सर्जरी के लिए जोड़ प्रत्यारोपण विभाग की टीम को बधाई दी और बताया की अस्पताल में हाईटेक उपकरण एवं अनुभवी विशेषज्ञों की टीम मौजूद है जो की गंभीर से गंभीर बीमारी का इलाज़ नाहन में ही कर रही है।  अब हमारे सिरमौरी भाई बहन को बाहरी अस्पतालों में जा के महंगे इलाज के लिए परेशान होने की आवश्यकता नहीं है।  नाहन में ही उच्स्तरीये इलाज किफायती कीमत पर उपलब्ध है।  साथ ही सरकारी स्वास्थ्य योजनाओं के अंतर्गत मुफ्त इलाज़ की सुविधा भी उपलब्ध है।