विकसित भारत संकल्प यात्रा तांदी व वारपा पंचायत पहुँची

विकसित भारत संकल्प यात्रा तांदी व वारपा  पंचायत पहुँची

अक्स न्यूज   लाइन .. लाहौल स्पीति, 28  नवम्बर

विकसित भारत संकल्प यात्रा के तहत आज जिला लाहौल स्पीति   संकल्प रथ यात्रा  तांदी  व वारपा  पंचायत पहुँची ।  ठंड के बावजूद लोग केंद्र सरकार की योजनाओं की जानकारी लेने के लिये घरों से बाहर निकले , इस दौरान LED स्क्रीन के माध्यम से केंद्रीय योजनाओं की जानकारी दी गयी , वहीँ बैंक से आये अधिकारियों ने मुद्रा योजना ,व प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना सहित , डिजिटल इंडिया के बारे जानकारी दी । वहीं कृषि विश्वविद्यालय कुकुमसेरी आये वैज्ञानिक डॉ राधिका नेगी ने प्राकृतिक खेती , मिट्टी परीक्षण के बारे में विस्तृत जानकारी दी ।

दौरान लोगो के स्वस्थ्य जांच व स्वास्थ्य विभाग द्वारा आभा कार्ड भी बनाये गए । वहीँ स्कूली बच्चों ने  पेंटिंग प्रदर्शन किया और स्कूली बच्चों व स्थानीय लोगो ने प्रधानमंत्री के कट आउट के साथ स्थानीय लोगो ने सेल्फी खिंची ।

विकसित भारत संकल्प यात्रा के दौरान किसान सम्मान निधि   के लाभार्थी ने  अपनी प्रतिक्रिया देते हुए कहा किसान सम्मान निधि  के तहत साल के 6 हजार मिल रहे इससे काफी लाभ मिल रहा है ,उन्होंने कहा कि हालांकि ये राशि कम है पर कई बार किसान के पास बीज के लिये पैसे नही होते ऐसे में ये राशि मददगार साबित होती है जिसके लिये प्रधानमंत्री का आभार जताया ।

 आयुष्मान भारत योजना के लाभार्थी जवित्री देवी ने कहा कि आयुष्मान कार्ड से 5 लाख तक इलाज फ्री में होता है जिसके लिये प्रधानमंत्री का आभार जताते हुए सभी पात्र लोगो से आयुष्मान कार्ड बनाने की अपील की ।

उज्ज्वला योजना के लाभार्थी प्रियंका ने कहा कि पहले खाना बनाने में लकड़ी के चूल्हे में धुंए से परेशानी व समय लगता था ,जब से उज्ज्वला योजना के तहत सिलेंडर मिला है समय की बचत हुई है और खाना बनाने में आसानी हुई है इसके लिये प्रधानमंत्री का आभार जताया ।