कैच दा रैन कार्यक्रम में...... दौड़ में 50 युवाओं ने लिया हिस्सा.......

कैच दा रैन कार्यक्रम में......  दौड़ में 50  युवाओं ने लिया हिस्सा.......

 अक्स न्यूज   लाइन ..नाहन  29 जून - 2023
नेहरू युवा केन्द्र ,नाहन जिला सिरमौर द्वारा जनसंवाद कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिसमें 50 युवाओं ने भाग लिया। जिसमें जल शक्ति विभाग की ओर से ब्लॉक संसाधन समन्वयक जाहिदा खान ने बतौर सन्दर्भ व्यक्ति शिरकत की । उन्होंने युवाओं से बात करते हुए कहा कि जल धरती पर जल के बिना कुछ नही। इस लिये इसे बचाने के ज्यादा से ज्यादा पेड लगाये व बारिश के पानी को संजोने के लिये बावड़ी , तालाब अपने धरने को बचाकर व साफ सुथरा रखें। 
 पानी की शुद्धता बरकरार रखने के लिये पानी के आसपास सफाई का विशेष ध्यान रखें। कार्यक्रम में युवा सेवाएं एवं खेल विभाग से वरिष्ठ फुटबॉल कोच मनोज पटेट ने बताया कि स्वस्थ व्यक्ति ही समाज का भला कर सकता है । सभी को स्वस्थ रहने के लिए खेलना व दौड़ना चाहिए । सभी युवाओं अपने आस पास के जल स्त्रोत की साफ सफाई का ध्यान एवं एक पेड़ हर वर्ष लगाकर उसकी देखरेख करनी चाहिये। नेहरू युवा केन्द्र नाहन के सहायक जिला युवा अधिकारी सुरेन्द्र शर्मा ने बताया कि जल को वापिस लाने के लिये अपने पारंपरिक जल संचयन संरचनाओं जैसे कि छोटे कुएँ और गहरे बडे तालाब तथा बावरियों की सफाई  करनी चाहिए। 
  बारिश के पानी का संरक्षण जहाँ भी संभव हो जैसे भी संभव हो  करना चाहिए। नेहरू युवा केंद्र नाहन द्वारा  नव युवक मंडलों के सहयोग जिला भर में 25 बावड़ियों तथा जल स्रोतों की सफाई की। जल संवाद कार्यक्रम में मां रेणुका खेल अकादमी से बलिन्द्र सिंह तथा कैरियर अकादमी से शारीरिक शिक्षा कोच अनिल ठाकुर ने विशेष सहयोग दिया। कैच रैन दौड़ में प्रथम अजय द्वितीय अशोक तथा तृतीय नवीन ने प्राप्त किया सभी को नेहरू युवा केन्द्र ,नाहन की ओर से स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया गया। नेहरू युवा केन्द्र नाहन के राष्ट्रीय युवा स्वयं सेवी  विवेक सिंह , शीतल ,रीता शर्मा ,पृथ्वी सिंह ,कैलाश तथा बलबीर सिंह कार्यक्रम में उपस्थित थे।