जनजातीय जिलों के लोगों को आधुनिक सुविधाएं उपलब्ध करवाने के प्रति प्रदेश सरकार प्रतिबद्ध - जगत सिंह नेगी

जनजातीय जिलों के लोगों को आधुनिक सुविधाएं उपलब्ध करवाने के प्रति प्रदेश सरकार प्रतिबद्ध - जगत सिंह नेगी

  अक्स न्यूज लाइन --किन्नौर  , 28 जून - 2023
राजस्व, बागवानी एवं जनजातीय विकास मंत्री जगत सिंह नेगी ने आज जिला किन्नौर के पूह विकास खंड की ग्राम पंचायत ज्ञाबुंग के रूश्कलंग गांव का दौरा कर स्थानीय लोगों की समस्याएं सुनीं।
राजस्व मंत्री जगत सिंह नेगी ने इस अवसर पर जनसभा को सम्बोधित करते हुए कहा जनजातीय जिलों के लोगों को मूलभूत सुविधाओं के साथ-साथ आधुनिक सुविधाएं उपलब्ध करवाने के लिए प्रदेश सरकार प्रतिबद्ध है। इसके दृष्टिगत जहां रूश्कलंग गांव में तालिंग पुल के निर्माण कार्य में तेजी लाई जाएगी वहीं साइफोन के कार्य को भी शीघ्र पूर्ण किया जायेगा। उन्होंने कहा कि इससे क्षेत्र की आबादी को यातायात के सफर में लगने वाले समय से निजात मिलेगी तथा उनकी नकदी फसलों को मण्डी तक पहुँचाने में भी समय की बचत होगी।
उन्होंने कहा की जिला किन्नौर में नदी किनारे स्थित गांव जैसे रूश्कलंग, स्पिलो, रिस्पा इत्यादि गांव में भूमि कटाव की रोकथाम के लिए ततिकरण के कार्य के लिए विस्तृत योजना तैयार कर मामला केंद्र को भेजा जाएगा जिसके लिए संबंधित विभाग को निर्देश जारी कर दिए जाएंगे।
पूर्व अराजपत्रित महासंघ किन्नौर के अध्यक्ष ओम प्रकाश नेगी ने इस अवसर पर स्वागत संबोधन दिया तथा ग्राम कांग्रेस समिति के अध्यक्ष कर्म सिंह ने धन्यवाद प्रस्ताव प्रस्तुत किया।
इससे पूर्व, बागवानी मंत्री जगत सिंह नेगी ने जिला के ज्ञाबुंग स्थित फल संताती एवम प्रदर्शन उद्यान का निरीक्षण किया, जिसमें अमरीका से बादाम के 4244 पौधे क्वाॅरनटाईन किए गए हैं। इसमें 2006 पौधे वुड कॉलोनी प्रजाति के तथा 2238 पौधे कार्मल प्रजाति के हैं, जिन्हें एक साल के लिए क्वाॅरनटाईन किया गया है, जो एक वर्ष पूर्ण होने के उपरान्त बागवानों को वितरित किए जाएंगे।
इसके उपरान्त राजस्व मंत्री जगत सिंह नेगी का सुन्नम ग्राम पंचायत आगमन पर पंचायत के लोगों द्वारा पारम्परिक ढंग से भव्य स्वागत किया गया।
ग्राम पंचायत सुन्नम के प्रधान तरसेम ने इस अवसर पर स्वागत संबोधन दिया और ग्राम कांग्रेस समिति के अध्यक्ष तेनजिन दादुल ने भी अपने विचार मंत्री महोदय के समक्ष रखे।
इस अवसर पर राजस्व मंत्री जगत सिंह नेगी ने कहा कि श्यासो में मंदिर का निर्माण किया जाएगा। श्यासो गांव में जल आपूर्ति के लिए विस्तृत परियोजना रिपोर्ट तैयार कर दी गई है, जिसके लिए उन्होंने शीघ्र ही बजट का प्रावधान करने का आश्वासन दिया।
.0.