मेरी माटी, मेरा देश अभियान से जुड़े 6 लाख गांवों के करोड़ों परिवार: अनुराग सिंह ठाकुर

मेरी माटी, मेरा देश अभियान से जुड़े 6 लाख गांवों के करोड़ों परिवार: अनुराग सिंह ठाकुर

अक्स न्यूज लाइन - हमीरपुर, 16 अक्तूबर   
केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण, युवा मामले एवं खेल मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने सोमवार को भोरंज उपमंडल में जवाहर नवोदय विद्यालय डूंगरी और हमीरपुर उपमंडल के डीएवी स्कूल सलासी में नेहरू युवा केंद्र द्वारा ‘मेरी माटी, मेरा देश’ अभियान के तहत आयोजित खंड स्तरीय कार्यक्रमों में मुख्य अतिथि के रूप में भाग लिया तथा भोरंज एवं हमीरपुर खंडों की विभिन्न ग्राम पंचायतों के घर-घर से एकत्रित मिट्टी के अमृत कलश प्राप्त किए।
 

इस अवसर पर विद्यार्थियों, नेहरू युवा केंद्र के स्वयंसेवियों और अन्य युवाओं को संबोधित करते हुए अनुराग सिंह ठाकुर ने कहा कि आजादी का अमृत महोत्सव के तहत लगभग दो वर्षों से देश भर में आयोजित किए गए लाखों कार्यक्रमों की अंतिम कड़ी में ‘मेरी माटी, मेरा देश’ अभियान में भारत के लगभग 6 लाख गांवों के करोड़ों परिवारों को जुड़ने का सुअवसर मिला है। इस अभियान के दौरान हर पंचायत में स्थानीय स्वतंत्रता सेनानियों और वीर सैनिकों को समर्पित अमृत वाटिकाएं स्थापित की गईं और अब प्रत्येक गांव एवं घर से मिट्टी एकत्रित करके देश की राजधानी दिल्ली पहुंचाई जा रही है।
 

अनुराग सिंह ठाकुर ने बताया कि युवा मामले एवं खेल मंत्रालय के अधीन नेहरू युवा केंद्र के अधिकारी एवं स्वयंसेवी देश भर के लगभग 7500 ब्लॉकों से एकत्रित मिट्टी को दिल्ली पहुंचाएंगे और इस मिट्टी का उपयोग आजादी का अमृत स्मारक के निर्माण में किया जाएगा। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि यह मिट्टी देश को एकजुट करने और महान स्वतंत्रता सेनानियों और वीर सैनिकों के प्रति देशवासियों के सम्मान का प्रतीक होगी।

 इस अवसर पर केंद्रीय मंत्री ने स्वतंत्रता सेनानियों के परिजनों और वीर सैनिकों को सम्मानित भी किया। नवोदय विद्यालय डूंगरी में आयोजित कार्यक्रम में प्रधानाचार्य विक्रम कुमार और नेहरू युवा केंद्र की जिला युवा अधिकारी दीपमाला ठाकुर ने अनुराग सिंह ठाकुर का स्वागत किया तथा अभियान के दौरान आयोजित की गई विभिन्न गतिविधियों की जानकारी दी। उधर, डीएवी स्कूल हमीरपुर में आयोजित कार्यक्रम में भी प्रधानाचार्य विश्वास शर्मा, वाइस चेयरमैन आनंद स्वरूप और जिला युवा अधिकारी दीपमाला ठाकुर ने केंद्रीय मंत्री का स्वागत किया।
 

इसके बाद अनुराग सिंह ठाकुर ने भोटा में भी खंड स्तरीय कार्यक्रम में भाग लिया तथा क्षेत्र के विभिन्न गांवों से एकत्रित मिट्टी के अमृत कलश प्राप्त किए।
-0-