राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान नाहन में मनाया गया कौशल विकास दिवस, आयोजित की गई विविध प्रतियोगिताएं......

राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान नाहन में मनाया गया कौशल विकास दिवस, आयोजित की गई विविध प्रतियोगिताएं......

अक्स न्यूज   लाइन ..नाहन  18 जुलाई - 2023
 

हिमाचल कौशल विकास निगम के जिला कार्यालय सिरमौर द्वारा जिला के विभिन्न भागों में  आयोजित किए जा रहे विश्व कौशल दिवस की कड़ी में राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान नाहन में कौशल उन्नयन दिवस का आयोजन किया गया। समारोह की अध्यक्षता करते हुए जिला समन्वयक कौशल विकास निगम मोनिका ठाकुर ने कहा कि इस दिवस के मौके पर कौशल उन्नयन को लेकर अनेक प्रकार के कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। उन्होंने कहा कि प्रतियोगिताओं में युवाओं की विलक्षण प्रतिभा देखने को मिली।

मोनिका ठाकुर ने कहा कि हिमाचल प्रदेश कौशल विकास निगम का उद्देश्य युवाओं के कौशल का उन्नयन करके उन्हें रोजगार व स्व रोजगारोन्मुखी बनाना है। उन्होंने कहा कि औद्योगिक घरानों तथा अन्य प्रतिष्ठानों में कौशल की हमेशा जरूरत रहती है और इसी कौशल को यदि युवा अपनाते हैं और अपने आपको सक्षम बना लेते हैं तो उनकी मांग हमेशा बनी रहती है। कौशल विकास निगम का ध्येय भी यही है कि प्रदेश व जिला के अधिक से अधिक युवाओं में कौशल का उन्नयन हो और उन्हें इस प्रकार के व्यावसायिक कोर्स करने के लिये प्रेरित किया जाए जिससे वे आगे चलकर अपनी आजीविका अर्जित करने के लिये सक्षम बन सकें।

जिला समन्वयक ने कहा कि विश्व कौशल दिवस के मौके पर आई.टी.आई. नाहन में विभिन्न प्रशिक्षण संस्थानों में जो प्रतियोगिताएं करवाई गई उनमें लाइव मॉडल प्रदर्शन, नारा लेखन, भाषण प्रतियोगिता, मेहंदी प्रतियोगिता, रंगोली बनाना तथा रैंप वॉक जैसी गतिविधियां शामिल हैं। इन प्रतियोगिताओं में विजेता प्रतिभागियों को प्रमाण पत्र भी वितरित किये गए। मोनिका ने कहा कि निगम द्वारा इसी प्रकार के कार्यक्रम भविष्य में भी जिला के विभिन्न भागों में आयोजित किये जाएंगे।