अल्पसंख्यक समुदाय के........ 1413 लाभार्थियों में 36 करोड़ की राशि वितरित...... 15-सूत्रीय कार्यक्रम की जिला स्तरीय बैठक में एडीसी ने दी जानकारी......

अल्पसंख्यक समुदाय के........ 1413 लाभार्थियों में 36 करोड़ की राशि वितरित...... 15-सूत्रीय कार्यक्रम की जिला स्तरीय बैठक में   एडीसी ने दी जानकारी......

अक्स न्यूज   लाइन ..नाहन  7 जून - 2023
 अतिरिक्त उपायुक्त सिरमौर मनेश कुमार यादव ने आज बुधवार को नाहन में अल्पसंख्यक वर्ग के कल्याणार्थ प्रधानमंत्री नया 15-सूत्रीय कार्यक्रम की बैठक की अध्यक्षता करते हुए बताया कि जिला सिरमौर में अब तक अल्पसंख्यक समुदाय के 1413 लाभार्थियों को 35.78 करोड़ रुपये की राशि सरल ऋण के रूप में प्रदान की जा चुकी है।
  उन्होंने बताया कि गत वित्त वर्ष के दौरान 60 लाभार्थियों को 2.60 करोड़ रुपये की राशि स्वरोजगार के कार्यों के लिये प्रदान की गई थी।
अतिरिक्त उपायुक्त ने कहा कि जिला में अल्पसंख्यक वर्ग की कुल आबादी वर्ष 2011 की जन गणना के अनुसार लगभग 53023 है और इनके सामाजिक व आर्थिक उत्थान के लिये सरकार ने अनेक योजनाएं कार्यान्वित की हैं। स्वर्ण जयंती ग्राम स्वरोजगार योजना, स्वर्ण जयंती शहरी रोजगार योजना, सम्पूर्ण रोजगार योजना के तहत पात्र अल्पसंख्यक समुदायों के व्यक्तियों के लिये भौतिक एवं आर्थिक लक्ष्य निर्धारित किये गए हैं।
  अतिरिक्त उपायुक्त कहा कि 15 सूत्रीय कार्यक्रम के तहत सभी 15 सूत्रों के अनुरूप चल रही योजनाओं को सही प्रकार से अल्प संख्यक समुदाय तक पहुंचाया जाये ताकि पात्र लोगों को इनका लाभ मिल सके।
  उन्होंने कहा कि जिला में मौलाना आजाद शिक्षा प्रतिष्ठान को सुदृढ़ बनाया जाएगा तथा इसकी गतिविधियों का सरकारी अनुदान से विस्तार किया जाएगा। इसके अलावा मदरसा शिक्षा का आधुनिकीकरण किया जाएगा तथा इनमें सभी प्रकार के विषयों को पढ़ाया जाना चाहिए ताकि बच्चे का सर्वांगीण विकास हो और विभिन्न क्षेत्रों में रोजगारोन्मुखी बन सके।
  शिक्षण संस्थानों में छूआछूत के मामलों पर कड़ी नजर
  जिला स्तरीय सतर्कता एवं प्रबोधन समिति की बैठक की अध्यक्षता करते हुए अतिरिक्त उपायुक्त मनेश कुमार यादव ने कहा कि अनुसूचित जाति व अनुसूचित जनजाति अत्याचार निवारण अधिनियम के अंतर्गत गत तीन सालों में जिला में 57 मामले दर्ज हुए जिनमें 39 मामले न्यायालय में लंबित हैं। उन्हें अवगत करवाया गया कि 68 पीड़ितों को 74.50 लाख रुपये की राहत राशि प्रदान की गई है।
  अतिरिक्त उपायुक्त ने कहा कि शिक्षण संस्थानों व आंगनवाड़ियों में किसी भी प्रकार के भेदभाव अथवा छुआछूत के मामलों पर कड़ी निगाह रखी गई। उन्होंने इस संबंध में पुलिस को मासिक रिपोर्ट सौंपने को कहा। बैठक में विभिन्न विभागों के अधिकारी व समितियों के गैर सरकारी सदस्य उपस्थित थे।  
  जिला कल्याण अधिकारी विवेक अरोड़ा ने किया बैठक की कार्यवाही का संचालन किया।
उप-पुलिस अधीक्षक मीनाक्षी शाह, परियोजना अधिकारी जिला ग्रामीण विकास अभिकरण अभिषेक मित्तल, उप निदेशक प्रारम्भिक शिक्षा गुरजीवन शर्मा, उप निदेश उच्च शिक्षा कर्मचंद, जिला कार्यक्रम अधिकारी सुनील शर्मा के अलावा अन्य सम्बन्धित अधिकारी एवं अन्य गैर सरकारी सदस्य भी बैठक में मौजूद रहे।
.0.