मेले एवं त्यौहार हमारी समृद्ध संस्कृति के परिचायक है इनका संरक्षण हम सभी का दायित्व- रोहित ठाकुर

मेले एवं त्यौहार हमारी समृद्ध संस्कृति के परिचायक है इनका संरक्षण हम सभी का दायित्व- रोहित ठाकुर

 अक्स न्यूज   लाइन .. नाहन, 29 नवम्बर
 

शिक्षा मंत्री रोहित ठाकुर ने बुधवार को जिला सिरमौर के विकास खंड राजगढ़ के उप तहसील पझौता के देवठी मझगांव में आयोजित पारंपरिक एवं ऐतिहासिक जिला स्तरीय तीन दिवसीय रूद्र महाराज एकादशी मेले के समापन समारोह के अवसर पर बतौर मुख्य अतिथि शिरकत की। शिक्षा मंत्री ने मेले में लोगों को संबोधित करते हुए कि पारंपरिक एवं ऐतिहासिक रूद्र महाराज एकादशी मेले में देवी- देवताओं की आस्था के साथ स्थानीय लोगों में  संस्कृति की झलक हमें देखने को मिलती है। उन्होंने कहा कि मेले एवं त्योहार हमारी समूद्ध संस्कृति के परिचायक है और इनके संरक्षण के लिए प्रदेश सरकार प्रतिबद्ध है। प्रचीन मेले के संरक्षण के लिए उन्होंने स्थानीय निवासियों को बधाई भी दी।
 रोहित ठाकुर ने कहा कि प्रदेश सरकार शिक्षण कार्य में गुणवत्ता लाने के लिए प्रतिबद्ध है। शिक्षण संस्थानों में रिक्त पड़े पदों को भरने के प्रयास जारी है। 

 उन्होंने कहा कि राजकीय वरिष्ठ  माध्यमिक पाठशाला देवठी मझगांव के  मैदान को विकसित करने की मांग रखी गई है और लगभग 45 लाख का प्राक्कलन भी तैयार है और इस मामले को खेल विभाग के माध्यम से उठाया जाएगा और यदि किसी कारणवश इसकी स्वीकृति नहीं मिलती है तो शिक्षा विभाग द्वारा आने वाले वित्तीय वर्ष में  इस मैदान के विस्तारीकरण के लिए धन का प्रावधान किया जाएगा। इसके अतिरिक्त इस स्कूल में रिक्त पड़े पदों को भरने के लिए भी सरकार प्रयास कर रही है।
 

उन्होंने कहा कि शिक्षा विभाग से संबंधित मामलों को तो चरणवध  रीके से पूर्ण किया जाएगा ही और 
इसके अलावा यहां पर पशु चिकित्सालय भवन के निर्माण, बैंक की शाखा खोलने, सम्पर्क सड़क व पर्यटन के विकास संबंधी मांगों को भी प्रदेश के मुख्यमंत्री एवं संबंधित मंत्रियों के समक्ष  इन सभी मामलों को मजबूती के साथ उठाया जाएगा। 
शिक्षा मंत्री रोहित ठाकुर ने स्थानीय मेला कमेटी को अपनी ऐच्छिक निधि  से 50 हज़ार रुपए देने की घोषणा की। 

इससे पूर्व शिक्षा मंत्री रोहित ठाकुर ने 10.30 लाख रुपए की लागत से नवनिर्मित राजकीय माध्यमिक पाठशाला कोरटू के भवन का लोकार्पण किया। उन्होंने कहा कि स्कूल भवन से इस क्षेत्र के विद्यार्थियों एवं लोगों को इसका अवश्य लाभ मिलेगा।
शिक्षा मंत्री रोहित ठाकुर को स्थानीय मेला कमेटी द्वारा टोपी, शाल व तलवार भेंट कर सम्मानित किया गया।
इस मौके पर पदम श्री विद्यानंद सरैक ने मुख्य अतिथि का स्वागत करते हुए रुद्र महाराज एकादशी मेले में मुख्य अतिथि के रूप में पधारने के लिए उनका आभार व्यक्त किया।
इस अवसर पर चूडेश्वरी कला मंच के कलाकारों द्वारा सीटू नृत्य प्रस्तुत किया गया और अपने बच्चों द्वारा सुंदर प्रस्तुति दी गई।

राजगढ़ मंडल उपाध्यक्ष बलवीर चौहान ने रुद्र महाराज एकादशी मेले में बतौर मुख्य अतिथि पधारने के लिए क्षेत्र वासियों  की ओर से उनका धन्यवाद किया।

इस अवसर पर देवता के प्रमुख शिव राम देवा, प्रदेश कांग्रेस सचिव दयाल प्यारी , प्रदेश कांग्रेस कमेटी सचिव अरुण मेहता ,रासू मांदर जोंन सचिव वीरेंद्र मनसेईक ,जिला अध्य्क्ष आनंद परमार,अध्य्क्ष रासुमांदर जोंन गोपाल वर्मा ,प्रभारी पछाद मंडल अजय कंवर, राजगढ़ मंडल उपाध्यक्ष बलवीर चौहन, रासुमांदर यूथ जोंन अध्यक्ष अनिल चौहान,एस डी एम राजकुमार, डीएसपी अरुण मोदी, सुरेंद्र,जगमेश वर्मा,नारायण सिंह ठाकुर,ज्ञान सिंह,सतपाल ,श्याम सिंह,कुंदन सिंह,एस सी सेल अध्यक्ष जगत सिंह सहित कांग्रेस पदाधिकारी व सारी संख्या में स्थानीय लोग उपस्थित थे।