माता बालासुंदरी मंदिर में चैत्र नवरात्र पर लगी भक्तो की भीड़, डीसी सिरमौर ने हवन के साथ किया शुभारंम्भ

माता बालासुंदरी मंदिर में चैत्र नवरात्र पर लगी भक्तो की भीड़, डीसी सिरमौर ने हवन के साथ किया शुभारंम्भ

प्रशासन मुस्तैद सीसीटीवी कैमरे और सादे कपड़ों में हर गतिविधि पर रहेगी नजर
अक्स न्यूज लाइन ..नाहन 22 मार्च 2023
देश भर में चैत्र नवरात्र आज से बड़े हर्षोउल्लास के साथ शुरू हुए , सुबह से ही मंदिरों में श्रद्धालुओं की कतारे लगी रही।  वहीं उत्तरी भारत के प्रमुख शक्तिपीठ माता बाला सुंदरी मंदिर त्रिलोकपुर में चैत्र नवरात्र मेला आज विधिवत आरंभ हो गया। उपायुक्त सिरमौर रामकुमार गौतम ने परिवार सहित माता बाला सुंदरी मंदिर में शीश नवाकर पूजा-अर्चना में भाग लिया तथा विधि-विधान के साथ 15 दिवसीय चैत्र नवरात्र मेले का शुभारंभ किया। 
मेले में सुरक्षा चाक-चौबंद हो तथा श्रद्धालुओं को किसी प्रकार की परेशानी न हो इसकी पूरी व्यवस्था कर दी गई है। 22 मार्च से छह अप्रैल तक आयोजित होने वाले माता बाला सुंदरी मंदिर त्रिलोकपुर के नवरात्र मेले को लेकर प्रशासन व पुलिस पूरी तरह से तैयार है। मेले में किसी प्रकार की अप्रिय घटना न हो इसके लिए करीब 200 के आसपास सीसीटीवी कैमरे की नजर चप्पे-चप्पे पर रहेगी। 
उपायुक्त सिरमौर रामकुमार गौतम ने बताया कि मेले के दौरान मंदिर परिसर में लगातार फोगिंग की जाएगी व दवा का छिडक़ाव भी किया जाएगा। मेला परिसर में स्वच्छता बनाए रखने के लिए 100 सफाई कर्मचारियों की तैनाती की गई है। साथ ही श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए समुचित स्थाई व अस्थाई शौचालय बनाए गए हैं। 
उपायुक्त सिरमौर रामकुमार गौतम ने कहा कि मेले के दौरान भंडारों की गुणवत्ता पर पूरी निगरानी रहेगी। भंडारे के दौरान आयोजकों को सफाई व्यवस्था की उचित जिम्मेदारी निभानी होगी। मेले में आने वाले श्रद्धालुओं, दिव्यांग, बुजुर्ग व बीमार श्रद्धालुओं पर विशेष ध्यान दिया जाएगा तथा उन्हें पेयजल व विश्राम स्थल की व्यवस्था की जाएगी। 
यही नहीं मेला अवधि के दौरान चार से पांच स्थानों पर मेडिकल शिविर लगेंगे जहां पर चिकित्सक व पैरा मेडिकल स्टाफ तैनात होगा। एसडीएम नाहन रजनेश कुमार लगातार मेले की गतिविधियों पर नजर रखेंगे। पहले नवरात्र हो करीब 15 हजार श्रद्धालुओं ने माता बाला सुंदरी के दर पर शीश नवाया। उत्तर भारत की प्रमुख शक्तिपीठ माता बाला सुंदरी मंदिर में चैत्र नवरात्र के दौरान लाखों की श्रद्धालु आते हैं। 
एसपी, सिरमौर रमन कुमार मीणा ने बताया कि त्रिलोकपुर में चलने वाले चैत्र नवरात्र मेले में सुरक्षा व्यवस्था पूरी तरह से चाक-चौबंद कर दी गई है। 450 के आसपास पुलिस व होमगार्ड के जवान मेले में तैनात किए गए हैं। सीसीटीवी कैमरों से हर हरकत पर नजर रखी जाएगी। सादे वस्त्रों में भी पुलिस की टीमें हर सेक्टर में तैनात रहेंगी।