किसी भी समय 181 नंबर पर शिकायत कर सकती हैं महिलाएं

किसी भी समय 181 नंबर पर शिकायत कर सकती हैं महिलाएं
अक्स न्यूज लाइन हमीरपुर 07 अगस्त : 
 महिला एवं बाल विकास विभाग ने मिशन शक्ति के अंतर्गत चलाए जा रहे 100 दिवसीय अभियान के तहत बुधवार को गांव बदारन में एक जागरुकता शिविर आयोजित किया।

 इस अवसर पर गांव की महिलाओं को महिलाओं के अधिकारों की रक्षा से संबंधित विभिन्न अधिनियमों और कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी दी गई। उन्हें शिशुओं को स्तनपान के महत्व से भी अवगत करवाया गया। शिविर के दौरान ‘बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ’ योजना के तहत गांव की बेटियों के नाम पर पौधारोपण भी किया गया।

 मिशन शक्ति की जिला समन्वयक कल्पना ठाकुर ने बताया कि ‘बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ’ का मुख्य उद्देश्य बाल लिंग अनुपात में सुधार करना है। उन्होंने कहा कि आज लड़कियां किसी भी क्षेत्र में लड़कों से पीछे नहीं हैं। वे हर क्षेत्र में आगे बढ़ रही हैं।  जिला समन्वयक ने बताया कि विभिन्न क्षेत्रों में सराहनीय उपलब्धियां हासिल करने वाली बेटियों के पंचायत स्तर पर होर्डिंग्स लगाए जाएंगे, जिनमें उनके नाम एवं फोटो प्रदर्शित किए जाएंगे। बोर्ड परीक्षाओं की टॉपर्स लड़कियों को भी सम्मानित किया जाएगा।
 कल्पना ठाकुर ने बताया कि किसी भी तरह की हिंसा एवं अत्याचार की शिकार महिलाओं की त्वरित मदद के लिए हमीरपुर में ‘सखी-वन स्टॉप सेंटर’ की स्थापना की गई है। पीड़ित महिला को इस सेंटर में 5 दिन तक आश्रय दिया जा सकता है। उन्होंने कहा कि किसी भी तरह के अत्याचार की शिकार महिला टॉल फ्री हेल्पलाइन नंबर 181 पर किसी भी समय शिकायत कर सकती है।