जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान (डाइट), नाहन में आयोजित हो रहा है आपदा प्रबंधन पर प्रशिक्षण कार्यक्रम

जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान (डाइट), नाहन में आयोजित हो रहा है आपदा प्रबंधन पर प्रशिक्षण कार्यक्रम

अक्स न्यूज लाइन नाहन 11 मार्च  :

 जिला सिरमौर विभिन्न प्रकार की आपदाओं के प्रति अति संवेदनशील क्षेत्र है अतः इसी उद्देश्य को मध्य नजर रखते हुए जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान (डाइट), नाहन द्वारा संस्थान में दो दिवसीय आपदा प्रबंधन विषय पर कार्यशाला आयोजित की जा रही है।

डाइट संस्थान के प्रधानाचार्य एवं जिला परियोजना अधिकारी (समग्र शिक्षा) हिमांशु भारद्वाज ने बताया कि यह कार्यशाला 11 मार्च से 12 मार्च तक आयोजित होगी जिसमें की डिप्लोमा (प्रारंभिक शिक्षा) द्वितीय वर्ष के लगभग 90 छात्र-छात्राएं भाग ले रहे हैं। इस कार्यशाला की समन्वयक पूनम गुप्ता (प्रवक्ता) डाइट, नाहन ने बताया कि कार्यशाला के प्रथम दिवस पर संस्थान के प्रवक्ता ओंकार शर्मा तथा प्रवक्ता शिवानी थापा ने प्रथम सत्र में आपदाओं के प्रकार, प्रभाव, कारण तथा हिमाचल की आपदा प्रोफाइल के बारे में विस्तृत रूप से व्याख्यान दिया।

कार्यक्रम के दूसरे सत्र में जिलाधीश कार्यालय, नाहन से आपदा प्रबंधन विशेषज्ञ, राजन कुमार शर्मा ने आपदा से संबंधित मनोचिकित्सा विज्ञान, आपदा प्रबंधन, जलवायु परिवर्तन, आपदा चक्र, प्रशासनिक भूमिका, स्वयंसेवकों की भूमिका तथा स्कूल आपदा प्रबंधन योजना व सुरक्षित स्कूल शिक्षा में आपदाओं का योगदान, प्रभाव, कारण एवं विश्लेषण आदि के बारे में विस्तृत रूप से बच्चों के साथ चर्चा की।

कार्यक्रम के प्रथम दिवस के अंतिम सत्र में मुख्य चिकित्सा अधिकारी कार्यालय, नाहन से डॉक्टर सुगंधा ने आपदाओं के दौरान प्राथमिक चिकित्सा उपचार, सीपीआर तकनीक, डेंगू मलेरिया, चिकनगुनिया आदि महामारियों के बारे में भी विस्तृत रूप से चर्चा की।
इसके अतिरिक्त कार्यक्रम में डाइट संस्थान से शैक्षणिक, गैर शैक्षणिक व अन्य गणमान्य लोग भी उपस्थित रहे।