जिला के 297 प्राइमरी स्कूलों में चल रहे प्री प्राइमरी स्कूलों में 3672 बच्चे ग्रहण कर रहे शिक्षा -इनरोलमेंट के मुताबिक प्रदेश में दूसरे स्थान पर है जिला सिरमौर

जिला के 297 प्राइमरी स्कूलों में चल रहे प्री प्राइमरी स्कूलों में 3672 बच्चे ग्रहण कर रहे शिक्षा -इनरोलमेंट के मुताबिक प्रदेश में दूसरे स्थान पर है जिला सिरमौर

नाहन,23 जनवरी :  समग्र शिक्षा अभियान के तहत जिला में चल रहे 297 प्री प्राइमरी स्कूलों में 3672 बच्चे शिक्षा ग्रहण कर रहे है। प्रदेश में वर्ष 2018 में प्री प्राइमरी स्कूलों की शुरुआत हुई थी। यह जानकारी देते हुए समग्र शिक्षा अभियान जिला सिरमौर के कार्यक्रम अधिकारी ऋषि पाल शर्मा ने बताया कि बच्चों के शैक्षणिक स्तर को बेहतर करने के मकसद से चलाए जा रहे प्री प्राइमरी स्कूलों में दिन प्रतिदिन बच्चों की संख्या बढ़ती जा रही है। 
उन्होंने बताया कि वर्तमान समय में जिला सिरमौर में 297 प्री प्राइमरी स्कूल चल रहे हैं जो कि जिला में चल रहे कुल प्राइमरी स्कूलों की संख्या का 30 प्रतिशत के करीब है। इन प्री प्राइमरी स्कूलों में 3672 बच्चे शिक्षा ग्रहण कर रहे हैं। 
उन्होंने बताया कि एनरोलमेंट के मुताबिक जिला सिरमौर प्रदेश में दूसरे स्थान पर है उन्होंने बताया कि औसतन इन प्री प्राइमरी स्कूलों मे 12 बच्चे एक स्कूल में शिक्षा ग्रहण कर रहे हैं। उन्होंने बताया कि प्रदेश में वर्ष 2018 में प्री प्राइमरी स्कूल शुरू किए गए थे शुरू में उन्हें 168 प्री प्राइमरी स्कूल मिले थे। शुरू से ही इन स्कूलों में 1600 के करीब बच्चों ने दाखिला लिया था। प्रत्येक वर्ष इन प्री प्राइमरी स्कूलों की संख्या बढ़ती रही और वर्तमान में इन स्कूलों की संख्या बढ़कर 297 पहुंच चुकी है।
 उन्होंने बताया कि वर्तमान समय में नाहन विधानसभा क्षेत्र में 76 सिलाई विधानसभा क्षेत्र में 75 पच्छाद विधानसभा क्षेत्र में 59 रेणुका विधानसभा क्षेत्र में 50 जबकि पांवटा साहिब में 37 स्कूल चल रहे हैं। इन स्कूलों में शिक्षा को बेहतर करने और नए प्री प्राइमरी स्कूल खोलने को लेकर हाल ही में अभिभावकों के लिए एक ट्रेनिंग कार्यक्रम भी किया गया था जिसमें कई सुझाव सामने आए हैं।