प्रदेश की प्रत्येक विधानसभा में बनाएंगे एक आदर्श अस्पताल डॉ धनीराम शांडिल.... महलोग लाल टिक्कर पंचायत में किया आंगनबाड़ी भवन का लोकार्पण.....

प्रदेश की प्रत्येक विधानसभा में बनाएंगे एक आदर्श अस्पताल डॉ धनीराम शांडिल.... महलोग लाल टिक्कर पंचायत में किया आंगनबाड़ी भवन का लोकार्पण.....

अक्स न्यूज   लाइन ..नाहन  06 अगस्त    - 2023
स्वास्थ्य तथा सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री डॉ. कर्नल धनीराम शांडिल ने कहा कि प्रदेश की प्रत्येक विधानसभा  में एक आदर्श अस्पताल की स्थापना की जाएगी ताकि लोगों को समीपवर्ती स्थान पर बहु विशेषज्ञ चिकित्सा सुविधा उपलब्ध हो सके। वह आज सिरमौर जिला की पश्चात विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत नारग में प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के निरीक्षण के उपरांत जनसभा को संबोधित कर रहे थे।
  डॉ. शांडिल ने कहा कि तीन आदर्श अस्पतालों में सभी प्रकार के विशेषज्ञ चिकित्सकों तथा आवश्यक मशीनरी व उपकरणों की उपलब्धता करवाई जाएगी ताकि गांव के लोगों को उपचार के लिए दूसरे राज्यों में ना जाना पड़े। उन्होंने कहा हमारी सरकार नए संस्थानों को खोलने के बजाय मौजूदा संस्थानों को मजबूत करने में विश्वास रखती है और आने वाले समय में शिक्षण संस्थान हो, स्वास्थ्य संस्थान हो या अन्य संस्थान सभी में स्टाफ की कमी को पूरा किया जाएगा तथा संरचनात्मक ढांचे को मजबूत किया जाएगा।
  डॉ. शांडिल ने कहा कि प्रदेश के विभिन्न चिकित्सा संस्थानों को मजबूती प्रदान करने के लिए 700 नर्सों के पदों को भरने की प्रक्रिया आरंभ की जा रही है और इनमें से 97 पदों को हाल ही में भरा गया है
  उन्होंने कहा प्रदेश में लगभग 200 विशेषज्ञ चिकित्सकों की कमी है और चरणबद्ध तरीके से डॉक्टरों के इन पदों को भरेंगे। उन्होंने कहा कि हाल ही में राजगढ़ अस्पताल में 3 विशेषज्ञ चिकित्सकों को नियुक्त किया है जो लंबे समय से लोगों की मांग थी। इनमें स्त्री रोग विशेषज्ञ, हड्डी रोग विशेषज्ञ तथा रेडियोलॉजिस्ट की तैनाती की गई है और क्षेत्र के लोगों को बहुत बड़ी राहत पहुंची है।
  उन्होंने कहा कि प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र नारग मैं 15 दिनों में 2 दिन के लिए अलग-अलग विशेषज्ञों को भेजा जाएगा ताकि क्षेत्र के लोगों का उपचार हो सके। उन्होंने इस अस्पताल के लिए पानी की टंकी तुरंत उपलब्ध करवाने के लिए संबंधित विभाग को निर्देश दिए। इसके अतिरिक्त मुख्य मार्ग से अस्पताल परिसर तक ब्लॉक टाइलें लगाने के लिए भी धनराशि उपलब्ध करवाई।
  नारग में कॉलेज खोलने की मांग पर स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि क्षेत्र के बुद्धिजीवी लोग आपस में विचार-विमर्श करके कोई तकनीकी संस्थान खोलने की मांग करें ताकि युवाओं को स्वरोजगार के लिए तैयार किया जा सके।
  इसके उपरांत डॉ. शांडिल ने महलोग लाल टिक्कर पंचायत के गांव मलानू की बेड में पांच लाख की लागत से निर्मित आंगनबाड़ी भवन का लोकार्पण किया। इस अवसर पर संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि ग्रामीण परिवेश में आंगनबाड़ियों का बहुत अधिक महत्व रहा है। उन्होंने चिंता जाहिर की कि आंगनबाड़ियों में बच्चों की संख्या में कमी महसूस की जा रही है। उन्होंने कहा के राष्ट्रीय शिक्षा नीति में स्कूलों में प्री नर्सरी की कक्षाएं आरंभ करना भी इसका एक कारण हो सकता है लेकिन आंगनबाड़ी केंद्र में बच्चे का जिस तरह से विकास होता है वह बच्चों को स्कूल जाने के लिए शारीरिक और मनोवैज्ञानिक तौर पर तैयार करता है। आंगनबाड़ियों में बच्चे की पोषण का भी ख्याल खास ख्याल रखा जाता है और समय-समय पर बच्चे में कुपोषण की समस्या ना हो चिकित्सीय जांच की जाती है और उसके अनुरूप बच्चे को पोषक आहार उपलब्ध करवाया जाता है।
  उन्होंने कहा कि मैंने अपने पिछले कार्यकाल के दौरान प्रदेश में आदर्श आंगनवाड़ी कंेद्रो की अवधारणा की शुरुआत की थी और जिसके अंतर्गत अनेक आदर्श आंगनवाड़ी केंद्र स्थापित भी किया।
सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री ने कहा कि इस साल बरसात में अप्रत्याशित वर्षा के कारण प्रदेश एक बड़ी त्रासदी के दौर से गुजर रहा है। मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू तथा सरकार के सभी मंत्री अलग-अलग जिलों में राहत व पुनर्वास के कार्यों की स्वयं निगरानी कर रहे हैं। लोगों को लंबे समय तक सड़क के कारण अथवा बिजली पानी के कारण असुविधा का सामना ना करना पड़े इसके लिए सुनिश्चित बनाया जा रहा है की बहाली के कार्य।
उन्होंने कहा कि हालांकि अधिकांश सड़कों को दिन-रात युद्ध स्तर पर काम करके खोला गया, पानी की योजनाओं को बहाल किया गया तथा बिजली भी एक-दो दिन के भीतर सभी क्षेत्रों में बहाल कर दी गई लेकिन स्थाई तौर पर बहुत सारी ऐसी परियोजनाएं हैं जो पूरी तरह से क्षतिग्रस्त हो गई है, उनका निर्माण करने में थोड़ा समय जरूर लगेगा। उन्होंने स्थानीय मांग पर ग्राम पंचायत महलोग लाल टीकर के संपर्क मार्गो को ठीक करने के लिए 3 लाख रुपये देने की घोषणा की।
प्रदेश कांग्रेस कमेटी के सचिव दयाल प्यारी, जिला अध्यक्ष कांग्रेस कमेटी आनंद परमार, प्रधान ग्राम पंचायत वासनी संजीव तोमर ने भी अपने विचार रखे। इन सभी ने स्थानीय मांगों का जिक्र किया और अपने क्षेत्र में आने के लिए मंत्री का आभार जताया।
 इस अवसर कांग्रेस के पच्छाद प्रभारी अजय कंवर, पूर्व जिला परिषद सदस्य पूनम पंवार, एसडीएम संजीव धीमान, डीएसपी मुकेश कुमार, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. अजय पाठक, वरिष्ठ कांग्रेस नेता मुनीलाल पंवर, जिला समन्वयक पंचायती राज रणधीर सिंह, कांग्रेस जोन अध्यक्ष विजेन्द्र ठाकुर, मंडल उपाध्यक्ष जय प्रकाश शर्मा, प्रधान लाणा बांका कुलदीप, प्रधान महलोग देवेन्द्र ठाकुर उपस्थित रहे।