सिंचाई टैंक से अचानक गेटवाल खुलने से ट्राई में मचा हड़कंप.......

सिंचाई टैंक से अचानक गेटवाल खुलने से ट्राई में  मचा हड़कंप.......

अक्स न्यूज   लाइन ..शिमला  06 अगस्त   - 2023
 मशोबरा ब्लाक के  ट्राई गांव में रविवार की प्रातः  करीब डेढ लाख लीटर क्षमता वाले भंडारण टैंक के  अचानक गेटवाल खुलने से  पूरे गांव में हड़कंप मच गया  । बरसात में टैंक पानी से लबालब भरा हुआ था । बता दें कि करीब छः माह पहले ट्राई गांव में  जल शक्ति विभाग द्वारा सिंचाई टैंक निर्मित किया गया था जिसमें पानी की निकासी के लिए चार-चार इंच के दो पाईप लगाए गए है परंतु विभाग और ठेकेदार की लापरवाही से इस सिंचाई टैंक के पानी को बंद करने के लिए कोई गेटवाल नहीं गया था । बल्कि पानी की निकासी को बोरी को लपेट कर बंद किया गया था ।  लोगों ने बड़ी मुशक्त के साथ पुनः बोरे के ढक्कन लगाकर  पानी पर काबू पाया ।
बता दें कि इस टैंक के ठीक नीचे अनुसूचित जाति के चार परिवार रहते हैं । परिवार के मुखिया धर्मसिंह और रोशन लाल ने बताया कि रविवार की प्रातः करीब 9 बजे जब वह घर पर कुछ कार्य कर रहे थे कि अचानक बहुत बड़ा धमाका हुआ । बाहर आकर देखा की टैंक से  भारी मात्रा बहने वाले पानी ने बाढ़ का रूप धारण कर लिया है ।  इस धमाके की आवाज सुनकर गांव के लोग भी एकत्रित हो गए और उन्होने पानी का बहाव मकान पर जाने की बजाए दूसरी और कर दिया । धर्म सिंह का कहना है कि यदि हादसा रात को हो जाता तो चार परिवार बेघर हो जाने थे । बताया कि विभाग द्वारा इतना बड़ा टैंक बनाने के लिए उपयुक्त स्थान का चयन नहीं किया  है । जिस बारे उन्होने विभाग और ठेकेदार से टैंक को किसी अन्य स्थान पर निर्मित करने की  गुहार भी लगाई थी । इनका कहना है कि यदि चार -चार इंच के दोनों गेटवाल खुल  जाते तो तबाही हो जानी थी । विभाग की लापरवाही के चलते अभी तक टैंक पर छत और चारों ओर फैसिंग भी नही लगाई गई है । शायद विभाग किसी हादसे का इंतजार कर रहा है । धर्मसिंह ने बताया कि उन्होने विभाग की इस लापनवाही बारे 1100 पर भी शिकायत की है ।
स्थानीय लोगों का कहना है कि किसी व्यक्ति ने जानबूझकर शरारत करके बोरी के ढक्कन को हटाया गया है जिस बारे विभाग को गंभीरता से सोचना चाहिए ।
जल शक्ति विभाग के जेई सुनील बिखटा ने बताया कि टैंक में गेटवाल लगाने के अतिरिक्त छत व फैंसिंग करने के आदेश दे दिए गए है ताकि ऐसे हादसों की पुनर्रावृति न हो ।