पहाड़ी संस्कृति के प्रचार-प्रसार में मेलों एवं उत्सवों की भूमिका महत्वपूर्ण....

पहाड़ी संस्कृति के प्रचार-प्रसार में मेलों एवं उत्सवों की भूमिका महत्वपूर्ण....

  अक्स न्यूज लाइन - सोलन, 08 अक्तूबर  

स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता तथा श्रम एवं रोज़गार मंत्री कर्नल डा धनीराम शांडिल ने कहा कि मेलों और उत्सवों के आयोजनों से जहां पहाड़ी संस्कृति का बेहतर प्रचार होता है वहीं स्थानीय कलाकारों को अपनी प्रतिभा निखारने का सशक्त मंच उपलब्ध होता है। डाॅ. शांडिल गत देर सांय सोलन के ऐतिहासिक ठोडो मैदान में 19वें हिमाचल उत्सव में मुख्यातिथि के रूप में शिरकत कर रहे थे।
शांडिल ने कहा कि वर्ष 2003 से हिमाचल उत्सव का आयोजन किया जा रहा है और आज यह उत्सव प्रदेश में अपनी विशिष्ट पहचान बना चुका है।

उन्होंने कहा कि उत्सव के आयोजन से जहां लोगों का मनोरंजन हो रहा है वहीं युवा कलाकारों को बेहतर मंच भी मिल रहा है। हिमाचल उत्सव में देश के विभिन्न प्रदेशों से आए व्यापारियों को भी अपने उत्पाद के विक्रय करने का मंच भी मिलता है।

उन्होंने युवाओं को अपनी संस्कृति को संजोए रखने में अपना बहुमूल्य सहयोग देने का आग्रह किया। उन्होंने कहा कि नशा आज के समाज की सबसे बड़ी समस्या बन गया है। उन्होंने कहा कि युवा पीढ़ी को अपने भविष्य को उज्ज्वल बनाने के लिए नशे से दूरी बनानी होगी।

उन्होंने डायनामिक इंडिया युवा मण्डल को अपनी ऐच्छिक निधि से 31 हजार रुपए देने की घोषणा की।
इस अवसर पर प्रदेश के सुप्रसिद्ध लोक कलाकार कुलदीप शर्मा तथा अन्य कलाकारों द्वारा रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम भी प्रस्ततु किया गया।

जोगिन्द्रा केन्द्रीय सहकारी बैंक के अध्यक्ष मुकेश शर्मा, ज़िला कांग्रेस सोलन के अध्यक्ष शिव कुमार, खण्ड कांग्रेस सोलन के अध्यक्ष संजीव ठाकुर, शहरी कांग्रेस सोलन के अध्यक्ष अंकुश सूद, नगर निगम के पार्षद सरदार सिंह ठाकुर, पूजा, संगीता ठाकुर, ईशा पराशर, नगर निगम के मनोनीत पार्षद रजत थापा, पुनीत नारंग, विजय ठाकुर, खण्ड कांग्रेस समिति सोलन के महासचिव लोकेन्द्र शर्मा तथा कुनाल सूद, कांग्रेस समिति के मीडिया पैनालिस्ट शोभित बहल, रोगी कल्याण समिति सोलन के सदस्य विनीश धीर, कांग्रेस नेता वेद गर्ग, मेरिडियन लिमिटिड के प्रबंध निदेशक विनोद गुप्ता सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति तथा लोग इस अवसर पर उपस्थित थे।