प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत.. बीमा करवाने की अन्तिम तिथि 31 जुलाई..

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत.. बीमा करवाने की अन्तिम तिथि 31 जुलाई..

अक्स न्यूज   लाइन .शिमला  18 जुलाई - 2023
कृषि विभाग के एक प्रवक्ता आज यहां बताया कि प्रदेश में जुलाई 2023 में भारी वर्षा के कारण बाढ़, बादल फटने, भूस्खलन जैसी प्राकृतिक आपदाओं से भारी नुकसान हुआ है। इसके दृष्टिगत प्रदेश के किसानों (ऋणी व गैर ऋणी) के लिए प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के अन्तर्गत मक्की व धान की फसलों का बीमा करवाने की अन्तिम तिथि 15 जुलाई, 2023 से बढ़ाकर 31 जुलाई, 2023 की गई है।
उन्होंने कहा कि इसके अतिरिक्त, पुनर्गठित मौसम आधारित फसल बीमा योजना के तहत खरीफ मौसम 2023 के लिए ऊना जिले में आलू की फसल, जिला चम्बा में बंदगोभी तथा हमीरपुर जिले में फूलगोभी की फसल के लिए बीमा करवाने की अन्तिम तिथि 31 अगस्त, 2023, निर्धारित की गई है। कांगड़ा, चम्बा, शिमला तथा सोलन जिलों में टमाटर की फसल तथा सिरमौर जिला में आलू की फसल के लिए बीमा करवाने की अन्तिम तिथि 31 जुलाई, 2023 निर्धारित की गई है।
प्रवक्ता ने सभी किसानों से आग्रह किया है कि प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना तथा पुनर्गठित मौसम आधारित मौसम बीमा योजना के अन्तर्गत खरीफ मौसम 2023 के लिए निर्धारित तिथियों तक संबधित बीमा कंपनी, जिले की कृषि विभाग तथा प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के पोर्टल pmfby.gov.in पर अपनी
फसलों का बीमा करवाना सुनिश्चित करें।