पढ़ाई के साथ संस्कृति और संस्कारों से भी जुड़े रहे विद्यार्थी: जयराम ठाकुर

पढ़ाई के साथ संस्कृति और संस्कारों से भी जुड़े रहे विद्यार्थी: जयराम ठाकुर

अपने विस क्षेत्र सराज के कशिंबलीधार सीसे स्कूल के वार्षिक समारोह में बोले नेता प्रतिपक्ष एवम पूर्व मुख्यमंत्री 

अक़्स न्यूज लाइन, मंडी -09 फरवरी

जीवन में बड़ा मुकाम हासिल करने हेतु विद्यार्थी जीवन की महत्वपूर्ण भूमिका रहती है।इस पड़ाव में अनुशासन, नशे से दूरी, बड़ों का सम्मान और पढ़ाई के साथ खेलकूद में भाग लेना जरूरी होता है, इससे जीवन को एक दिशा मिलती है। बाल्यकाल के संस्कार ही जीवन में आगे सफल होने का आधार होते हैं। इसलिए हमें अपनी संस्कृति और संस्कारों के साथ भी जुड़े रहना चाहिए। पूर्व मुख्यमंत्री एवम नेता प्रतिपक्ष विधायक सराज जयराम ठाकुर ने अपने विस क्षेत्र के तहत कशीम्बलीधार सीनियर सेकेंडरी स्कूल के वार्षिक पारितोषिक वितरण समारोह में बतौर  मुख्यातिथि शामिल होकर होनहार बच्चों को सम्मानित कर उनका मार्गदर्शन किया। 

इस मौके उन्होंने कहा कि स्कूल के सभी बच्चों का भविष्य उज्ज्वल बने, मेरी यही शुभकामनाएं हैं। मुझे आज खुशी है कि जिस स्कूल में अध्यापकों को पहले सजा के तौर पर भेजा जाता था आज वहां अध्यापकों की मेहनत से बच्चे शैक्षणिक गतिविधियों में बेहतरीन प्रदर्शन कर रहे हैं। बच्चों की अच्छी पढ़ाई के साथ अब दूरदराज गांव समाज में भी बहुत बदलाव आ चुका है। इन दुर्गम इलाकों में भी आज सड़क सुविधा पहुंच चुकी है जिससे जीवन सरल हुआ है। सराज में आज ऐसी कोई पंचायत नहीं रह गई है जहां हमने सड़क नहीं पहुंचाई।

पहली बार जब विधायक बना था तो यही प्रण लिया था कि किसी भी तरह यहां के लोगों की पीठ से बोझ उतारना है। आज खुशी है कि यहां सड़कें  पहुंच चुकी है और लोगों को अब पैदल नहीं चलना पड़ता। उन्होंने बच्चों द्वारा भव्य राम मंदिर को लेकर दी सांस्कृतिक प्रस्तुति को सराहते हुए भगवान राम के आदर्शों पर चलने का आह्वान किया। नेता प्रतिपक्ष एवम पूर्व मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कहा कि पांच सौ वर्षों के लंबे संघर्ष के बाद आज अयोध्या धाम में हमारे आराध्य भगवान राम अपने भव्य मंदिर में विराजमान हुए हैं जिससे दुनिया भर के सनातनियों में जबरदस्त उत्साह देखने को मिल रहा है। उन्होंने कहा कि जिस प्रकार का नेतृत्व हमें आज देश में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के रूप में मिला है वही हमें आज दुनिया में सर्वश्रेष्ठ राष्ट्र बनने में मददगार साबित हो रहा है।

आज देश को नरेंद्र मोदी जैसे दृढ़ इच्छाशक्ति वाले नेता की जरूरत है जो भारत को दुनिया की सबसे बड़ी महाशक्ति बना सकते हैं। उन्होंने बच्चों और उनके अभिभावकों से आह्वान किया कि वे माह के अंत में जरूर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मन की बात सुनें। ये एक ऐसा मंच है जहां कभी राजनीतिक बातें नहीं होती बल्कि जीवन में आगे बढ़ने का संदेश देता है। विद्यार्थियों के साथ परीक्षा पर चर्चा की बात हो या युवा पीढ़ी से सीधा संवाद करना हो तो प्रधानमंत्री जी हर बार सकारात्मक ऊर्जा भर देते हैं। उन्होंने इस मौके एसएमसी की मांग पर स्कूल भवनों के लिए वित्तीय मदद और रिक्त पड़े पदों को जल्द भरने का आश्वासन दिया।

उन्होंने चिंता भी जताई कि सराज के स्कूलों से अध्यापकों को दूसरे क्षेत्रों में ट्रांसफर किया जा रहा है और खाली हुए पदों पर किसी को नहीं भेजा जा रहा। उन्होंने कहा कि जल्द मुख्यमंत्री के ध्यान में ये बात लाई जाएगी। इस मौके पर प्रधानाचार्य पूर्ण चंद, भाजपा नेता कुल्लू आदित्य विक्रम सिंह, स्कूल प्रबंधन समिति अध्यक्ष लाल सिंह, भाजपा नेता गुलजारी लाल, जिला परिषद सदस्य रजनी ठाकुर, पंचायत प्रधान नोक सिंह सहित अन्य गणमान्य उपस्थित रहे।