नशे की रोकथाम सहित अपराध नियंत्रण में करें सूचना प्रौद्योगिकी का उपयोग - अभिषेक जैन

नशे की रोकथाम सहित अपराध नियंत्रण में करें सूचना प्रौद्योगिकी का उपयोग - अभिषेक जैन

अक्स न्यूज लाइन  -ऊना , 03 अक्तूबर  
 

जिला मुख्यालय ऊना में नशे के प्रचलन व रोकथाम के उद्देश्य से पुलिस व प्रशासनिक अधिकारियों के साथ एक बैठक आयोजित की गई जिसकी अध्यक्षता अभिषेक जैन सचिव गृह विभाग हिमाचल प्रदेश ने की। बैठक में अभिषेक जैन ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि नशे के खिलाफ कारगर कदम उठाते हुए निर्भीकता के साथ कार्य करें।

अभिषेक जैन ने कहा कि ऊना जिला में नशे के खिलाफ की जा रही सख्त कार्यवाही की बदौलत इससे संबंधित आंकड़ों में लगातार सुधार हो रहा है तथा इसके सकारात्मक परिणाम सामने आ रहे हैं। इसके बावजूद नशे के खिलाफ और अधिक सख्त एवं कारगर कदम उठाने की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि जिला के सीमावर्ती क्षेत्रों में पुलिस विभाग बेहतरीन समन्वय के साथ कार्य करें ताकि राज्य में बाहर से आने वाले नशे की आपूर्ति को रोका जा सके। उन्होंने कहा कि जिला के सभी क्षेत्रों में समाज के विभिन्न वर्गों में नशे की रोकथाम के लिए जन जागरूकता बढ़ाई जाए ताकि नशे से होने वाले दुष्परिणामों के बारे में आम जन मानस को शिक्षित कर नशे की मांग में कटौती की जा सके। 

उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए की जिला में कार्यरत नशा मुक्ति केंद्रो में व्यवस्थाओं का नियमित निरीक्षण करें तथा नियमों की अनुपालना सुनिश्चित करें। उन्होंने पुलिस अधिकारियों को निर्देश दिए की जिला में कानून व्यवस्था सहित नशे के खिलाफ अपनाई जा रही कार्रवाई में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस सहित सूचना प्रौद्योगिकी का ज्यादा से ज्यादा प्रयोग किया जाए ताकि कम जनशक्ति के साथ बेहतर परिणाम हासिल किया जा सके। बैठक में पुलिस द्वारा नशे के खिलाफ की जा रही कार्यवाहियों के दौरान आ रही समस्याओं के बारे में भी विस्तृत चर्चा की गई तथा पुलिस विभाग के अधिकारियों ने इस संबंध में अपने बहुमूल्य सुझाव दिए।
बैठक में पुलिस अधीक्षक ऊना अर्जित सेन, अतिरिक्त उपायुक्त ऊना महेंद्र पाल गुर्जर सहित पुलिस व प्रशासन के अन्य अधिकारी भी उपस्थित थे।