देविन्द्र श्याम चुने गए NAFSCOB के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष ......

देविन्द्र श्याम चुने गए NAFSCOB के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष ......

अक्स न्यूज   लाइन .. शिमला, 26 सितंबर  

देश की सहकारी बैंकों की राष्ट्रीय शिखरीय संस्था NAFSCOB (National Federation of State Cooperative Banks Ltd) Mumbai की दिनांक 26 सितंबर, 2023 को जयपुर, राजस्थान में संपंन साधारण अधिवेशन ओर संचालक मंडल की बैठक में हिमाचल प्रदेश राज्य सहकारी बैंक के अध्यक्ष श्री देविन्द्र श्याम को NAFSCOB का राष्ट्रीय उपाध्यक्ष निर्वाचित किया गया।
इस अवसर पर बोलते हुए श्री देविन्द्र श्याम ने NAFSCOB के समस्त निदेशक मंडल का उनके राष्ट्रीय उपाध्यक्ष पद पर निर्वाचन हेतु हार्दिक धन्यवाद व आभार व्यक्त किया। साथ ही उन्होंने प्रदेश के यशस्वी व उर्जावान मुख्यमंत्री श्री सुखविंदर सिंह सुक्खू का भी हार्दिक आभार व्यक्त करते हुए अपनी जीत का श्रेय उन्हें दिया और कहा कि उन्हीं के मार्गदर्शन में आज वह इस मुकाम को हासिल करने में सफल हो सके हैं। आज

माननीय मुख्यमंत्री जी के गतिशील नेतृत्व में बैंक प्रदेश के लोगों की सेवा में तत्पर है। उन्होंने आगे कहा कि प्रदेश के भीतर सहकारी क्षेत्र से जुड़ी संस्थाओं
के विभिन्न मुद्दों को पूरी गंभीरता से उच्च स्तर पर उठाने का भरसक प्रयास किया जाएगा चाहे वे मुद्दे केंद्र सरकार से संबंधित हो या भारतीय रिजर्व बैंक/नाबार्ड व अन्य किसी मंत्रालय या विभाग से जुड़े हों, उनके शीघ्र हल व सही निस्तातंरण हेतु जो भी आवश्यक पहल होगी, निश्चित रूप से प्रभावी ढंग से अमल में लाई जाएगी। ताकि प्रदेश के अंदर सहकारिता आंदोलन को पूरी मजबूती के साथ-2 एक नई दिशा दी जा सके और सहकारी संस्थाओं व सभाओं की आर्थिकी को सुदृढ़ किया जा सके। साथ ही केन्द्र व प्रदेश सरकार के सहयोग से सहकारी सभाओं के कम्प्यूटरीकरण की जो मुहिम चलाई जा रही है उस प्रक्रिया को समयबद्ध पूर्ण करने हेतु हर आवश्यक वांछित सहयोग प्रदान किया जाएगा।

उन्होंने आगे कहा कि हिमाचल प्रदेश राज्य सहकारी बैंक ने राष्ट्रीय स्तर पर देश के सहकारी बैंकों के क्षेत्र में अपनी बेहतर कार्यप्रणाली का परिचय देते हुए सहकारी प्रशिक्षण संस्थानों की श्रेणी में पुरस्कार प्राप्त कर प्रदेश में सहकारिता आंदोलन का मान बढ़ाया है। NAFSCOB द्वारा हिमाचल प्रदेश के सहकारी प्रशिक्षण संस्थान, ACSTI, सांगटी, शिमला को सर्वश्रेष्ठ गुणवत्तायुक्त प्रशिक्षण कार्य-निष्पादन हेतु भी पुरस्कार से अलंकृत किया। इस बैठक में राजस्थान सरकार में कृषि मंत्री माननीय श्री लाल चन्द कटारिया, प्रदेश सरकार के प्रधान सचिव सहकारिता श्रीमति श्रेया गुहा, पंजीयक सहकारी सभाएं, राजस्थान श्री मेघराज सिंह रतनू, NAFSCOB के अध्यक्ष श्री के. रविन्द्र राव, उपाध्यक्ष श्री उल्लास बी.फाल देसाई, प्रबन्ध निदेशक श्री भीमा सुब्रमण्यम के अलावा विभिन्न राज्य सहकारी बैंकों के अध्यक्ष-गण ने अपनी गरिमामय उपस्थिति दर्ज की। बैंक के प्रबंध निदेशक श्री श्रवण मान्टा ने भी इस बैठक में भाग लिया।