दिव्यांग तथा 85 वर्ष से अधिक आयु वाले बुर्जुगों को घर से मतदान की सुविधा: डीसी

दिव्यांग तथा 85 वर्ष से अधिक आयु वाले बुर्जुगों को घर से मतदान की सुविधा: डीसी

 अक़्स न्यूज लाइन, धर्मशाला --07अप्रैल  
उपायुक्त एवं जिला निर्वाचन अधिकारी हेमराज बैरवा ने कहा है कि भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार आगामी लोकसभा चुनाव के दौरान दिव्यांग मतदाताओं के लिए मतदान सुलभ बनाने के लिए विशेष प्रबंध किए जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि जिला की मतदाता सूचियों में 9938 दिव्यांग मतदाता चिह्नित किए गए हैं। इनमें 6524 पुरुष और 3414 महिलाएं हैं। इन मतदाताओं को घर से ही मतदान करने का विकल्प दिया जाएगा।

यह विकल्प चुनने के लिए फॉर्म-12डी भरना होगा। एक बार फॉर्म-12डी भरने और उनका नाम मतदाता सूची में मार्क होने के बाद वे केवल घर से ही मतदान कर सकेंगे। यदि कोई दिव्यांग मतदाता फॉर्म-12डी भरने के बजाय स्वयं मतदान केंद्रों पर जाकर मतदान करना चाहेंगे तो मतदान केंद्रों पर भी उनके लिए विशेष प्रबंध किए जाएंगे। जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि दिव्यांग मतदाताओं की तरह ही 85 वर्ष से अधिक आयु के सभी बुजुर्ग मतदाताओं के लिए भी यही व्यवस्था रहेगी।
  जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि दिव्यांग मतदाताओं की सुविधा के लिए निर्वाचन आयोग ने ‘सक्षम ईसीआई ऐप’ भी लांच किया है।

इस ऐप के माध्यम से दिव्यांग मतदाता विभिन्न सुविधाओं की मांग कर सकते हैं। हेमराज बैरवा ने बताया कि मतदान केंद्रों पर दिव्यांग मतदाताओं की मदद के लिए एनसीसी, एनएसएस, स्काउट एंड गाइड्स और अन्य संस्थाओं के वालंटियर्स भी मौजूद रहेंगे। जिला निर्वाचन अधिकारी ने शिक्षा विभाग के अधिकारियों को इस संबंध में विद्यार्थियों को जागरुक करने के निर्देश दिए। उन्होंने अधिकारियों से कहा कि वे मतदान केंद्रों पर दिव्यांगों के लिए व्हील चेयर्स, रैंप, शौचालय और अन्य सभी सुविधाएं सुनिश्चित करें तथा स्टाफ को भी प्रशिक्षित करें।