स्किल इंडिया मिशन के अंतर्गत पीएम कौशल विकास योजना में युवाओं को निशुल्क कौशल प्रशिक्षण दिया जा रहा है : जैन

स्किल इंडिया मिशन के अंतर्गत पीएम कौशल विकास योजना में युवाओं को निशुल्क कौशल प्रशिक्षण दिया जा रहा है : जैन

  अक्स न्यूज लाइन -- सोलन, 20 जून - 2023
 भाजपा राष्ट्रीय महामंत्री अनिल जैन ने कसौली मंडल के परवाणू में भाजपा के संयुक्त मोर्चा कार्यक्रम में भाग लिया और उसके उपरांत घर घर महासम्पर्क अभियान में शिरकत की।  उनके साथ पूर्व मंत्री डॉ राजीव सहजाल, जिला अध्यक्ष आशुतोष वैद्या और डेजी ठाकुर उपस्थित रहे।इस कार्यक्रम के अंतर्गत अनिल जैन ने 10 घरों में संपर्क भी किया।
डॉ अनिल जैन ने कहा कि केंद्र की मोदी सरकार ने भारत की अमृत पीढ़ी को सशक्त बनाने का कार्य किया है। नरेंद्र मोदी ने कहा था विकसित भारत के विजन को लेकर देश की अमृत यात्रा का नेतृत्व हमारे युवा ही कर रहे हैं।
जैन ने कहा अगर हम राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 की बात करें तो परिवर्तनकारी सुधार हुआ है, 1986 कि 34 साल पुरानी शिक्षा नीति में बदलाव केंद्र सरकार ने किया है। इस नीति से शिक्षकों का समग्र विकास, वॉलिंटियर आधारित मार्गदर्शन, शैक्षणिक अंको को डिजिटल स्टोर करना, आधारभूत साक्षरता और संख्यात्मकता और विषयों में रचनात्मक संयोजने के साथ एकाधिक प्रवेश/निकास के विकल्प इस नीति ने दिए गए हैं। 
स्किल इंडिया मिशन कि हम बात करें तो पीएम कौशल विकास योजना के अंतर्गत युवाओं को निशुल्क कौशल प्रशिक्षण दिया जा रहा है, इसके अंतर्गत 1.37 करोड़ युवा प्रशिक्षित हुए हैं। पहले की लर्निंग को मान्यता देते हुए 50 लाख से ज्यादा व्यक्तियों को अपस्किल और रिस्किल किया गया है। औद्योगिक प्रशिक्षण केंद्रों में 1.5 गुना की बढ़ोतरी हुई है। भारी उपक्रम मंत्रालय के उद्योग 4 में जागरूकता और कौशल, रीस्किललिंग और अपस्किललिंग कार्यबल को बढ़ाने के लिए चार समर्थ उद्योग केंद्रों के माध्यम से क्षमता निर्माण की पहल शुरू की गई है। वेल्डिंग अनुसाधन संस्थान, त्रिची हब स्पोक मॉडल में पूंजीगत वस्तु योजना चरण 2 के तहत नवीन बिल्डिंग तकनीकों में 5000 युवाओं को प्रशिक्षित करने के लिए बुनियादी ढांचा स्थापित किया गया है। 2013-14 की बात करें तो भारत में कुल 723 विश्वविद्यालय स्थापित किए गए थे और 2022-23 में 1113। 2014 के बाद लगभग 390 विश्वविद्यालय देश में स्थापित किए गए हैं। वैज्ञानिक सोच को बढ़ावा दिया गया है, देश में अटल टिंकरिंग लैब की संख्या 10000 से अधिक हो गई है। यह 34 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के 722 जिलों में फैले हुए हैं ।भारत सीड फंड के जरिए 300 इनक्यूबेटर से 3600 उद्यमीयो को सहायता प्रधान की गई है। मोदी ने देश की तस्वीर साफ रूप से बदल दी है।