जिला बाल सरंक्षण इकाई सिरमौर द्वारा आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को बाल संरक्षण की दी जानकारी

जिला बाल सरंक्षण इकाई सिरमौर द्वारा  आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं  को  बाल संरक्षण की दी जानकारी

 अक्स न्यूज लाइन ..नाहन 15 मार्च 2023
जिला बाल सरंक्षण इकाई सिरमौर द्वारा अश्याड़ी पंचायत में एक दिवसीय जागरूकता कार्यशाला का आयोजन किया गया। शिविर में शिलाई परियोजना की टिम्बी व मिल्ला वृत की सभी आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं ने भाग लिया। शिविर में विशेष तौर पर पॉक्सो एक्ट व छोटे बच्चों को मोबाइल से होने वाले दुष्प्रभावों व साईबर क्राइम के बारे जागरूक किया गया। 
 जिला बाल संरक्षण इकाई के सामाजिक कार्यकर्ता कुलदीप कुमार ने जिला बाल संरक्षण इकाई के द्वारा चलाई जा रही योजनाएं फोस्टर केयर स्पॉन्सरशिप बारे व बाल श्रम अधिनियम.2016 व बाल विवाह निषेध अधिनियम की जानकारी दी। शिविर में चाइल्ड लाइन के सदस्य राजेंद्र सिंगटा ने चाइल्ड लाइन 1098 की विस्तृत जानकारी प्रदान करते हुए प्रतिभागियों से आग्रह किया कि असुरक्षित परिस्थितियों में टोल फ्र ी नंबर 1098 पर कभी भी संपर्क किया जा सकता है साथ ही उन्होंने आग्रह किया कि सभी आंगनबाड़ी केंद्रों में 1098 प्रदर्शित किया जाए। संरक्षण अधिकारी सोहन पुण्डीर ने उपस्थित प्रतिभागियों को बाल संरक्षण से जुड़े सभी कानूनों व योजनाओं की जानकारी प्रदान की। उन्होंने निशुल्क एवं अनिवार्य शिक्षा अधिनियम.2009, किशोर न्याय अधिनियम 2015, पोक्सो एक्ट, के बारे में जानकारी दी। उन्होंने प्रतिभागियों को पूर्व गर्भाधान और प्रसव पूर्व निदान तकनीक लिंग चयन का प्रतिषेध अधिनियम, 1994 की  जानकारी भी प्रदान की।  
सोहन पुण्डीर ने सभी उपस्थित प्रतिभागियों से आग्रह किया कि सरकार द्वारा बच्चों के लिए चलाई जा रही विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं को जन.जन तक पहुंचाया जाए ताकि वंचित वर्ग तक भी इसका लाभ प्रदान किया जा सके। शिविर में सभी प्रतिभागियों को शपथ दिलाई गई कि वे सभी बाल विवाह को रोकने के लिए हर संभव प्रयास करेंगे व अपने.अपने आंगनबाड़ी केंद्रों के स्तर पर जागरूकता शिविर आयोजित कर इसके बारे जागरूक किया जाएगा। इस अवसर पर पर्यवेक्षक वृत  मिलाहा किरण देवी ने अपने विचार रखे।