यशवंत चौक को...... बना डाला विज्ञापन चौक...... नप प्रशासन ने मुंद ली आंखें..... स्थल की गरिमा को पहुंच रही है ठेस.....

यशवंत चौक को...... बना डाला विज्ञापन चौक...... नप प्रशासन ने मुंद ली आंखें..... स्थल की गरिमा को पहुंच रही है ठेस.....

अक्स न्यूज   लाइन ..नाहन  05 जुलाई  - 2023
अरूण साथी 
शहर के मॉल रोड़ पर स्थित यशवंत चौक वर्तमान में नगर परिषद की अनदेखी के चलते उंची पहुंच वाले लोगों ने विज्ञापन  चौक बना डाला है। ऐसे में इस स्थल की गरिमा को ठेस पहुंच रही है। आरोप है कि  यशवंत चौक की दिवार पर सरकारी, गैर सरकारी, राजनीतिक दलों, धार्मिक व व्यापारिक  संस्थानों के होर्डिंगस से पाट दिया गया है। इनमें से बहुत से होर्डिंगस हैं जिनको लगाने की परमिशन तो नगर परिषद ने भी नहीं दी है इसके बावजूद आए दिन पुराने होर्डिंस के स्थान पर नए होॢडंस लगाकर फ्री में अपना प्रचार प्रसार किया जा रहा है। 
 

गौरतलब है कि करीब दो दशक पहले राजपूत सभा ने लाखों रुपए खर्च करके के इस स्थल पर हिमाचल में निर्माता डॉ यशवंत सिंह परमार की प्रतिमा की स्थापना की थी तथा आसपास के क्षेत्र का सौन्र्दयकरण करके भी किया था। तथा इस स्थल का यशवंत चौक नामाकरण हुआ था। आज यह क्षेत्र नगर परिषद के देखी के चलते क्षेत्र विज्ञापन का चौक बनकर रह गया। आलम यह है कि होर्डिंग लगाने वाले संस्थानों ने हिमाचल माता की प्रतिमा के आसपास वाला क्षेत्र भी नहीं छोड़ा।
 

हैरानी की बात की है यह है कि रोजना मॉल रोड़ से जिले की आला अफसरशाही का आना जाना रहता है लेकिन यशवंत चौक की दुर्दशा पर किसी को नजर नहीं आती। होना तो यह चाहिए था इस क्षेत्र का सौन्र्दयकरण किया जाता है तथा आसपास में होर्डिंगस लगाने पर प्रतिबंध लगता लेकिन हुआ उससे उल्ट। आरोप है कि प्रशासन ने अभी तक इनको हटाने के आदेश नहीं दिए है।