लाइफ स्टाइल....... रिश्तों के लिए मोबाइल फोन से दूरी भी जरूरी...... फोन फ बिंग से आती है रिश्तों में दूरीए बातचीत के दौरान इस्तेमाल से बचें....

लाइफ स्टाइल....... रिश्तों के लिए मोबाइल फोन से दूरी भी जरूरी...... फोन फ बिंग से आती है रिश्तों में दूरीए बातचीत के दौरान इस्तेमाल से बचें....

 
नई दिल्ली , 30 जुलाई  - 2023
तकनीकी युग के आगमन से आज एक कमरे में एक साथ बैठे चार व्यक्ति आपस में बात करने के बजाए फोन में नजरें गड़ाए रहते हैं। कई बार हमारा करीबी या साथी हमसे बात कर रहा होता है और हम उन्हें अनसुना करते हुए फोन चलाने में व्यस्त होते हैंए इसे फ बिंग कहते हैं। नॉर्थवेस्टर्न विश्विद्यालय के मनोवैज्ञानिक एन्थोनी चैम्बर्स के अनुसारए बातचीत के बीच फोन पर नजर डालनाए फोन को बार. बार देखना फबिंग में शामिल हैं। 2012 में एक ऑस्ट्रेलियाई विज्ञापन फर्म द्वारा ईजाद किया गया यह शब्द फोन और अंग्रेजी शब्द स्नबिंग रुखा बर्ताव के जोड़ से बना है।
 

ओमर हैलिसडेमिर विश्वविद्यालय के मनोवैज्ञानिक सुआट किलिकर्सलान और इज्जेट पर्माक्सिज ने पाया कि नियमित रूप से फोन फबिंग में लगे रहने वाले विवाहित जोड़ों में, उन जोड़ों की तुलना में कम वैवाहिक संतुष्टि होती है जो ऐसा नहीं करते हैं। इससे निजी रिश्तों मे भावनात्मक दूरी बढ़ती है। डॉ चैम्बर्स के अनुसार पॉप अप्प नोटिफिकेशन पर नियंत्रण रखें। यह सचमुच ध्यान भटकाने वाला होता है। कोशिश करें जब आप करीबी या परिजनों के साथ हों तो फोन से परहेज करे।

नेवादा विश्वविद्यालय की प्रोफेसर कैथरीन हर्टलीन के अनुसार जब आप अपने साथी के सामने अपने फोन का उपयोग कर रहे हैं तो आप क्या कर रहे हैं, यह उन्हें अवश्य बताएं।
दैनिक भास्कर से...