व्यय रजिस्टर में न छूटे किसी भी चुनावी खर्च की एंट्री: डॉ. कुंदन यादव

व्यय रजिस्टर में न छूटे किसी भी चुनावी खर्च की एंट्री: डॉ. कुंदन यादव
अक्स न्यूज लाइन हमीरपुर 25 मई : 
 लोकसभा आम चुनाव-2024 और विधानसभा उपचुनाव में उम्मीदवारों के चुनावी खर्च पर भारत निर्वाचन आयोग कड़ी नजर रख रहा है। आयोग के नियमों के अनुसार उम्मीदवारों के व्यय रजिस्टरों का तीन बार निरीक्षण किया जाएगा तथा सहायक व्यय पर्यवेक्षकों एवं अकाउंटिंग टीमों द्वारा तैयार किए गए शैडो रजिस्टरों के साथ इनका मिलान किया जाएगा।

 इसी क्रम में शनिवार को भारत निर्वाचन आयोग के व्यय पर्यवेक्षक डॉ. कुंदन यादव ने यहां हमीर भवन में लोकसभा क्षेत्र 3-हमीरपुर के उम्मीदवारों के व्यय रजिस्टरों का निरीक्षण किया। व्यय रजिस्टरों का यह दूसरा निरीक्षण था। इससे पहले 21 मई को प्रथम निरीक्षण किया गया था।

 डॉ. कुंदन यादव ने बताया कि उम्मीदवारों के व्यय रजिस्टरों का तीसरा निरीक्षण 29 मई को होगा। उन्होंने सभी उम्मीदवारों और उनके प्रतिनिधियों से कहा कि वे प्रतिदिन चुनाव के सभी खर्चों को व्यय रजिस्टर में अवश्य दर्ज करें। किसी भी खर्चे की एंट्री छूटनी नहीं चाहिए। अगर किसी दैनिक खर्चे की पेमेंट बाद में की जानी है तो भी उसे रजिस्टर में दर्ज कर लें। इससे एक-एक खर्चे का ब्यौरा व्यवस्थित एवं पारदर्शिता के साथ रिकॉर्ड में रहेगा और चुनाव के ओवरऑल खर्चे की गणना एवं शैडो रजिस्टर के साथ मिलान में सुविधा रहेगी।

 इस अवसर पर विभिन्न विधानसभा क्षेत्रों के सहायक व्यय पर्यवेक्षक, अकाउंटिंग टीमों के सदस्य, उम्मीदवार या उनके प्रतिनिधि भी उपस्थित थे।