कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश, न्यायमूर्ति तरलोक सिंह चौहान ने.......सेशन्स हाउस कुल्लु के एनेक्सी भवन किया का शिलान्यास....

कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश, न्यायमूर्ति तरलोक सिंह चौहान ने.......सेशन्स हाउस कुल्लु के एनेक्सी भवन किया  का शिलान्यास....

 अक्स न्यूज लाइन --कु ल्लू  14 मई -  2023
 कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश, न्यायमूर्ति तरलोक सिंह चौहान ने, न्यायमूर्ति अजय मोहन गोयल एवं ज्योत्सना रेवाल दुआ की उपस्थिति में  सेशन्स हाउस कुल्लु के एनेक्सी भवन का किया शिलान्यास।
इस अवसर पर अपने सम्बोधन में उन्होंने कहा कि न्यायिक प्रक्रिया का निष्पादन केवल न्यायाधीश के लिए व्यवस्था करने से ही नहीं हो सकता बल्कि  बैंच के साथ -साथ बार के लिए भी बेहतर व्यवस्था सुनिश्चित करना आवश्यक है।
उन्होंने कहा कि कुल्लू के बार रूम का विस्तार  करने का कार्य चल रहा। उन्होंने कहा कि आज सेशन्स हाउस कुल्लु के एनेक्सी भवन का शिलान्यास हुआ है जिसका निर्माण लगभग 4.5 करोड़ लागत रुपये की लागत से पूर्ण किया जायेगा।
उन्होंने कहा कि कुल्लू  देश को लद्दाख से जोड़ने वाले मार्ग का प्रवेश द्वार है जिस कारण यहां आवजाही अधिक रहती है। उन्होंने कहा कि न्यायपालिका की कार्यप्रणाली को अधिक सुदृढ़ करने के लिए ठहरने की अच्छी सुविधाओं को विकसित किया जाएगा।
उच्च न्यायालय की न्यायाधीश एवं सेशन्स डिवीज़न कुल्लू की प्रशासनिक न्यायाधीश ज्योत्सना रेवाल दुआ ने कहा कि मनाली में भी एक नए रेस्ट हाउस का निर्माण किया जाएगा। 
ज़िला एवं सत्र न्यायाधीश कुल्लू  देविंदर कुमार ने स्वागत वक्तव्य में समस्त माननीय अतिथियों का स्वागत किया तथा समस्त अतिथियों को पारंपरिक टोपी एवं शाल भेंट कर सम्मानित किया गया।
ज़िला बार एसोसिएशन कुल्लू की ओर से भी अतिथियों को पारंपरिक टोपी भेंट कर सम्मानित किया गया। बार एसोसिएशन के अध्यक्ष नवनीत सूद ने धन्यवाद वक्तव्य देकर सभी का आभार प्रकट किया।
इस अवसर अवसर पर न्यायमूर्ति अजय मोहन गोयल, ऑफिसर ऑन स्पेशलिस्ट ड्यूटी चिराग भानु सिंह,  रजिस्ट्रार जनरल हिमाचल प्रदेश उच्च न्यायालय अरविन्द मल्होत्रा, राज्य विधिक सेवाएं के सदस्य सचिव प्रेम पाल  राण्टा , अतिरिक्त ज़िला न्यायाधीश हरीश शर्मा, उपायुक्त कुल्लू आशुतोष गर्ग, मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट कुल्लू हरमेश कुमार,  मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट लाहौल -स्पीति विक्रान्त कौंडल,  वरिष्ठ सिविल जज एवं सचिव राज्य विधिक सेवाएं  कुल्लू आभा चौहान तथा अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।


सभी 68 विधानसभा क्षेत्रों के लिए कार्यों का रोडमैप तैयार करें अधिकारीः उप-मुख्यमंत्री
  अक्स न्यूज लाइन ..शिमला, 14 मई -  2023
उप-मुख्यमंत्री मुकेश अग्निहोत्री की अध्यक्षता में आज यहां जल शक्ति विभाग के अधिकारियों की एक समीक्षा बैठक का आयोजन किया गया।
मुकेश अग्निहोत्री ने विभागीय अधिकारियों को प्रदेश के सभी 68 विधानसभा क्षेत्रों में विभाग के अंतर्गत किए जाने वाले विभिन्न कार्यों का रोडमैप तैयार करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि विभाग हर विधानसभा क्षेत्र के लिए एक वृहद योजना (मास्टर प्लान) तैयार करेगा ताकि विभिन्न स्तर पर जारी कार्यों का विस्तृत विवरण प्राप्त होने के साथ ही इन कार्यों का समयबद्ध निष्पादन सुनिश्चित किया जा सके।
उन्होंने जल जनित रोगों से बचाव के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए प्रदेश भर में जागरूकता अभियान आयोजित करने के निर्देश देते हुए कहा कि इसके लिए सोशल मीडिया, फोक मीडिया, विज्ञापन जैसे माध्यमों का अधिकाधिक प्रयोग सुनिश्चित किया जाए। इससे आगामी वर्षा ऋतु में होने वाले जल जनित रोगों से बचाव के प्रति लोगों को जागरूक किया जा सकेगा।
वर्षा एवं हिम जल संचय, भू-जल पुनर्भरण एवं स्रोत स्थिरता की आवश्यकता पर बल देते हुए उन्होंने अधिकारियों को पेयजल की गुणवत्ता और जल संरक्षण के लिए जागरूकता कार्यक्रमों का आयोजन करने के भी निर्देश दिए।
उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार पेयजल के साथ-साथ सिंचाई व्यवस्था के सुदृढ़ीकरण एवं इसमें सुधार की दिशा में कार्य कर रही है। बेहतर एवं सुलभ सिंचाई सुविधा से प्रदेश के किसानों कीे आर्थिकी में भी बढ़ोतरी सुनिश्चित हो सकेगी।
बैठक में निर्माणाधीन विभिन्न विकासात्मक कार्यों की वृतवार चर्चा की गई। उप-मुख्यमंत्री ने सभी विकासात्मक परियोजनाओं को गति प्रदान करने तथा इन्हंे समयबद्ध पूरा करने के निर्देश दिए।
बैठक में जल शक्ति विभाग के प्रमुख अभियंता संजीव कौल, सभी क्षेत्रीय मुख्य अभियंता एवं अन्य वरिष्ठ अधिकारीगण उपस्थित थे।