किसान....... फूल गोभी का भी करवा सकते हैं बीमा......

किसान....... फूल गोभी का भी करवा सकते हैं बीमा......

अक्स न्यूज लाइन --हमीरपुर  17 जुलाई - 2023
 गेहूं, मक्की और धान जैसी पारंपरिक फसलों के अलावा नकदी फसलों और बेमौसमी सब्जियों की खेती करके अपनी आय बढ़ाने के लिए प्रयासरत जिला हमीरपुर के किसानों को भी सरकार फसल बीमा योजना के दायरे में लाने जा रही है। इसी कड़ी में नादौन क्लस्टर में इस खरीफ सीजन में फूल गोभी की फसल को भी फसल बीमा योजना के अंतर्गत लाया गया है।
कृषि उपनिदेशक डॉ. अतुल डोगरा ने बताया कि फूल गोभी की फसल के बीमे के लिए किसानों को प्रति हैक्टेयर 7500 रुपये प्रीमियम देना होगा, जिसकी कुल बीमित राशि डेढ लाख रुपये प्रति हैक्टेयर होगी। फूल गोभी की फसल के बीमे की जिम्मेदारी एग्रीकल्चर इंश्योरेंस कंपनी ऑफ इंडिया लिमिटेड को दी गई है। उपनिदेशक ने बताया कि नादौन क्लस्टर के किसान फूल गोभी की फसल का बीमा 31 अगस्त तक करवा सकते हैं।
 उन्होंने बताया कि योजना के अंतर्गत सभी ऋणी किसानों को वित्तीय संस्थाओं द्वारा स्वत: ही बीमित किया जाएगा। यदि कोई ऋणी किसान योजना का लाभ नहीं उठाना चाहता है तो वह इस बारे में अपना घोषणा पत्र सम्बन्धित बैंक शाखा में जमा करवा सकता है। अऋणी पात्र किसान अपना फोटो पहचान पत्र, आधार कार्ड व अपनी भूमि के कागजात सहित बीमा कम्पनी के कार्यालय या नजदीकी लोक मित्र केंद्र, बैंक अथवा ऑनलाइन माध्यम से अपनी फसलों का बीमा करवा सकते हैं।
अधिक जानकारी के लिए कृषि विभाग के अधिकारियों या टॉल फ्री नंबर 1800-116-515 पर भी संपर्क किया जा सकता है।