सिरमौर में 11 सितम्बर से 16 सितम्बर तक चलेगा मिशन इंद्रधनुष...... शिक्षा, पंचायती राज और बाल विकास, सभी विभाग मिलकर सफल बनायें मिशन इंद्रधनुष- सुमित खिमटा

सिरमौर में 11 सितम्बर से 16 सितम्बर तक चलेगा मिशन इंद्रधनुष...... शिक्षा, पंचायती राज और बाल विकास, सभी विभाग मिलकर सफल बनायें मिशन इंद्रधनुष- सुमित खिमटा

अक्स न्यूज   लाइन ..नाहन  05  सितंबर  - 2023
 उपायुक्त सिरमौर सुमित खिमटा की अध्यक्षता में आज मंगलवार को स्वास्थ्य विभाग द्वारा आयोजित डिस्ट्रिक्ट टास्क फोर्स की बैठक संपन्न हुई। बैठक में स्वास्थ्य विभाग द्वारा आगामी इंटैनसिफाइड मिशन इंद्रधनुष-द्वितीय चरण, यू विन पोर्टल, एम.आर. एलेमिनेशन तथा रूटीन इम्यूनाइजेशन के बारे में विस्तृत चर्चा की गई।
 

उपायुक्त सुमित खिमटा ने बताया कि आगामी 11 सितम्बर से 16 सितम्बर 2023 तक सिरमौर जिला में मिशन इंद्रधनुष का द्वितीय चरण चलाया जायेगा जिसके अंतर्गत नियमित टीकाकरण में छूटे हुए सभी 0-5 साल तक के बच्चे को बच्चों के लिए टीकाकरण अभियान चलाया जाएगा ताकि जो भी बच्चे टीकाकरण से वंचित रह गए हैं उन्हें कवर किया जा सके।

उन्होंने बताया कि इस अभियान के तहत सिरमौर जिला के 6 स्वास्थ्य खंडों में 109 सत्रों में करीब 1741 बच्चों तथा 439 गर्भधात्री माताओं का टीकारण का लक्ष्य रखा गया है। उन्होंने बताया कि मिशन इंद्र धनुष तीन चरणों में चलाया जा रहा है जिसमें प्रथम चरण का आयोजन 7 अगस्त से 12 अगस्त तक किया गया, दूसरा चरण 11 सितंबर से 16 सितंबर तक जबकि तीसरा 9 अक्टूबर से 14 अक्टूबर तक आयोजित होगा।
उपायुक्त ने शिक्षा, बाल विकास और पंचायती राज विभागों से आग्रह किया कि मिशन इंद्र धनुष को सफल बनाने के लिए सभी मिलजुलकर कार्य करें। उन्होंने कहा कि शहरी क्षेत्रों से लेकर ग्रामीण क्षेत्रों तक कोई भी बच्चा और गर्भधात्री माता टीकाकरण से छूटने न पाये यह सभी विभागों को सुनिश्चित बनाना चाहिए।
   

उन्होंने स्वाथ्य विभाग को निर्देश दिए कि यूविन पोर्टल के बारे में विभाग के माध्यम से लोगों को अधिक से अधिक जागरूक किया जाये। उन्होंने कहा कि लोगों को अवगत करवाया जाये कि ‘‘फीवर  विद् रैश’’ किस प्रकार हो सकता है और उपचार हेतु नजदीकी स्वास्थ्य संस्थान तुरंत संपर्क किया जाये।
  जिला टीकाकरण अधिकारी डा. विनोद संगल ने मिशन इंद्रधनुष अभियान के बारे में विस्तार से जानकारी प्रदान की। उन्होंने ‘‘यू-विन पोर्टल’’ के बारे में भी विस्तार से जानकारी देते हुए बताया कि यह गर्भवती माताओं तथा बच्चों के लिए रूटीन इम्यूनाइजेशन पोर्टल है। इसके  अंतर्गत सभी बच्चों तथा गर्भवती माताओं का टीकाकरण रजिस्ट्रेशन करके बच्चों की अगला टीका लगने की जानकारी तथा कहीं भी टीकाकरण करवाने पर पिछला टीकाकरण का स्टेटस कही भी देखा जा सकता।
 

उन्होंने कहा कि यह एक रजिस्ट्रेशन पोर्टल है तथा कोई भी व्यक्ति स्वयं भी तथा आशा वर्कर या कोई विभाग का कर्मचारी  बच्चे की रजिस्ट्रेशन कर सकता है तथा देख सकता है कि उसके बच्चे को कौन सा टीका लग चुका है। उन्होंने कहा कि यह रूटीन इम्यूनाइजेशन तथा मीजल्स रूबैल्ला एलिमिनेशन का लक्ष्य है जो कि दिसंबर 2023 तक रखा है।
 

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. अजय पाठक, उप निदेशक उच्च शिक्षा कर्म चंद, जिला पंचायत अधिकारी विक्रम ठाकुर, जिला कार्यक्रम अधिकारी सुनील शर्मा, खंड स्वास्थ्य अधिकारी डा. मनीषा अग्रवाल स्वास्थ्य और शिक्षा व अन्य विभाग के अधिकारी इस अवसर पर उपस्थित रहे।