कुल्लू के रथ मैदान में शुरू हुआ 10 दिवसीय राष्ट्रीय सरस मेला

कुल्लू के रथ मैदान  में शुरू हुआ 10 दिवसीय राष्ट्रीय  सरस मेला
अक्स न्यूज लाइन कुल्लू 22 अक्टूबर : 
ज़िला कुल्लू के ढालपुर रथ मैदान में ज़िला ग्रामीण विकास परियोजना अभिकरण ( डीआरडीए ) का 10 दिवसीय सरस् मेले का शुभारम्भ  मंगलवार को मुख्य संसदीय सचिव सुंदर सिंह ठाकुर द्वारा किया गया। मुख्यातिथि ने  रिबन काटकर सरस मेले का शुभारंभ किया।
मुख्य संसदीय सचिव ने मेले में विभिन्न विभागों व स्वयं सहायता समूहों द्वारा लगाए गए स्टालों का निरीक्षण किया। उन्होंने अपने संबोधन में  मेले में पहुंचे सभी हस्त शिल्पियों का स्वागत किया। उन्होंने कहा कि अंतराष्ट्रीय दशहरा पर्व के बाद अब इस मेले के  आयोजन से बहुत से लोगों को रोजगार मिलेगा और इनकी आजीविका में बढ़ोतरी होगी। सीपीएस  ने कहा कि अंतरराष्ट्रीय दशहरा उत्सव के दौरान भी देश के विभिन्न इलाकों से हस्तशिल्प से जुड़े हुए लोग यहां पहुंचे थे। लेकिन अब सरस मेले के माध्यम से भी यहां लोगों को कई राज्यों की हस्तशिल्प उत्पाद बिक्री के लिए   उपलब्ध रहेंगे। इसके अलावा कई स्वयं सहायता समूह के द्वारा भी यहां प्रदर्शनी  लगाई गई हैं। जिससे इन समूह की आर्थिकी भी मजबूत होगी। उन्होंने कहा कि हिमाचल सरकार भी हस्तशिल्प और हथकरघा को प्रोत्साहित कर रही हैं और उनके संवर्धन के लिए सरकार द्वारा कई योजनाएं भी चला रही है। जिसका हस्तशिल्प और हथकरघा से जुड़े लोगों को फायदा मिल रहा है।
उन्होंने कहा कि भविष्य में ढालपुर की मुख्य सड़क के यातायात  को प्रत्येक सायं  सर्कुलर रोड से चलाया जाएगा तथा मुख्य सड़क  को मालरोड के रूप में बिकसित किया जाएगा जहां पर स्वयं सहायता समूह अपने उत्पाद बिक्री कर सकेंगे।  
इस अवर पर  उपायुक्त कुल्लु तोरुल एस रवीश, ज़िला ग्रामीण विकास परियोजना अधिकारी डॉ जयवंती ठाकुर, अरण्यपाल कुल्लू संदीप शर्मा,  नगर परिषद अध्यक्ष गोपाल कृष्ण महंत सहित अन्य गणमान्य उपस्थित थे।