दुर्घटनाओं में कमी लाने के लिए सड़क सुरक्षा योजना करें तैयार- उपायुक्त

दुर्घटनाओं में कमी लाने के लिए सड़क सुरक्षा योजना करें तैयार- उपायुक्त
अक्स न्यूज लाइन बिलासपुर 20 अगस्त : 
जिला सड़क सुरक्षा समिति की बैठक बचत भवन में उपायुक्त आबिद हुसैन सादिक की अध्यक्षता में संपन्न हुई। बैठक की अध्यक्षता करते हुए उन्होंने संबंधित विभाग को निर्देश देते हुए कहा कि  सड़क सुरक्षा का पूरा प्लान तैयार किया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि जिला में जिन स्थानों पर ज्यादा दुर्घटनाएं होती है उन स्थानों की मैपिंग करें और दुर्घटनाओं के कारणों का  पता लगाएं ताकि इन स्थानों पर दुर्घटनाओं को रोकने के लिए उचित कदम उठाए जा सकें। उन्होंने पुलिस विभाग को निर्देश दिए की अभी तक हुए दुर्घटनाओं का डाटा उपलब्ध करवाएं ताकि यह पता चल सके की किस प्रकार के वाहनों के अधिक दुर्घटनाएं हो रही हैं, दिन में हो रही है या रात में दुर्घटना हो रही है इसकी जानकारी भी उन्होंने उपलब्ध करवाने के निर्देश दिए। लोक निर्माण विभाग को निर्देश दिए कि जिला में चिन्हित किए गए ब्लैक स्पॉट  को रिमूव किया जाए ताकि  सड़क दुर्घटनाओं की संख्या में कमी लाई जा सके। उन्होंने बताया कि गत वर्ष की अपेक्षा इस वर्ष वाहनों के चालान की संख्या में  बढ़ोतरी हुई है।

उन्होंने परिवहन विभाग के अधिकारी को निर्देश दिए कि सड़क सुरक्षा के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए जागरूकता कार्यक्रम आयोजित करें । उन्होंने कहा कि सुरक्षित यातायात के लिए सभी लोग सड़क सुरक्षा नियमों को अपने जीवन का अभिन्न अंग बनाएं ताकि बहुमूल्य मानव जीवन को बचाया जा सके । उन्होंने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को कहा कि दुर्घटना के समय एम्बुलेंस का तुरंत दुर्घटना स्थल पर पहुंचना सुनिश्चित बनाए ।

उन्होंने विशेष कर युवाओं से अपील की है कि वह यातायात नियमों का सदैव पालन करते हुए यात्रा करें।
बैठक में सहायक आयुक्त नरेंद्र आहलूवालिया,क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी राजेश कुमार कौशल, अधिशासी अभियंता लोक निर्माण विभाग दुनी चंद ठाकुर, डी.एस.पी. मुनीश चौधरी सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।