भारतीय रिजर्व बैंक के शिमला कार्यालय ने वित्तीय साक्षरता सप्ताह के अंतर्गत ओपटेक आईटीआई में वित्तीय साक्षरता शिविर का आयोजन

भारतीय रिजर्व बैंक के शिमला कार्यालय ने वित्तीय साक्षरता सप्ताह के अंतर्गत ओपटेक आईटीआई में वित्तीय साक्षरता शिविर का आयोजन

अक्स न्यूज लाइन शिमला 29 फरवरी : 

भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा 26 फरवरी से 01 मार्च 2024 तक सम्पूर्ण भारत में वित्तीय साक्षरता सप्ताह का आयोजन किया जा रहा है। जिसका इस वर्ष का विषय है “करो सही शुरुआत बनो वित्तीय स्मार्ट” ।

 इस कार्यक्रम के तहत आज दिनांक 29  फरवरी 2024 को ओपटेक आईटीआई, टकराला मोड़ में वित्तीय साक्षरता शिविर आयोजित किया। इस अवसर पर, भारतीय रिजर्व बैंक के शिमला कार्यालय से एलडीओ श्री आशीष सांगड़ा जी, अग्रणी जिला बैंक के मुख्य प्रबन्धक श्री गुरचरण भट्टी , प्रबंधक निदेशक श्री सुशील शर्मा जी, श्री धर्मपाल धीमान वित्तीय साक्षरता परामर्शदाता, ऊना , कार्यक्रम संयोजक आकाश भरद्वाज साथ साथ 80 से अधिक विद्यार्थियों ने भाग लिया। कार्यक्रम में एलडीओ श्री आशीष सांगड़ा जी द्वारा विद्यार्थियों को बचत के महत्व के बारे में बताया गया व बचत को आदत बनाने हेतु प्रेरित किया ।

उन्होंने कहा कि वर्तमान दौर में सभी लोगों को बैंकों की विभिन्न प्रक्रियाओं, लेन-देन, डिजिटल बैंकिंग और विभिन्न ऋण एवं सब्सिडी योजनाओं की पर्याप्त जानकारी होनी चाहिए। इससे वे बैंकों की ओर से मिलने वाली विभिन्न सुविधाओं एवं ऋण योजनाओं का लाभ उठा सकेंगे और अपनी आम दिनचर्या में वित्तीय लेन-देन एवं कारोबार भी आसानी से करने में सक्षम होंगे।विद्यार्थियों को शिक्षा ऋण एवं साइबर फ्रॉड एवं उसे रोकने हेतु डिजिटल जागरूकता से जुड़े आवशक क़दमों के बारे में विस्तार से जानकारी दी। अग्रणी जिला प्रवन्धक नें प्रतिभागियों को जन सुरक्षा योजनाएं पीएमएसबीवाई, पीएमजेजेबीवाई, एपीवाई व सुकन्या समृद्धि योजना के बारे में बताया। कार्यक्रम के अंत में विद्यार्थियों के साथ एक वित्तीय प्रश्नोत्तरी कार्यक्रम भी आयोजित किया।