मॉक ड्रिल के माध्यम से आपदा बचाव की विस्तृत जानकारी की प्रदान

मॉक ड्रिल के माध्यम से आपदा बचाव की विस्तृत जानकारी की प्रदान
अक्स न्यूज लाइन सोलन 15 अक्टूबर : 
जिला आपदा प्रबन्धन प्राधिकरण सोलन द्वारा आज राजकीय महाविद्यालय सोलन में मॉक ड्रिल का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम में महाविद्यालय के विद्यार्थियों सहित एनएसएस, एनसीसी के लगभग एक सौ से अधिक विद्याथर््िायों ने भाग लिया।
इस अवसर पर जिला आपदा प्रबन्धन के विशेषज्ञ प्रदीप ठाकुर ने आपदा के समय बचाव के लिए किए जाने वाले बचाव कार्य व उपाय के बारे में विस्तृत जानकारी दी।

जन स्वास्थ्य विशेषज्ञ डॉ. बीना संगल ने आपदा के समय चोटिल हुए लोगों के स्वास्थ्य लाभ के लिए स्वास्थ्य संबंधी उपाय के बारे में जानकारी प्रदान की ताकि मानवीय क्षति को न्यून किया जा सके। लीडिंग फायरमैन हरीश कुमार ठाकुर ने आग के कारण होनी वाली आपदा के विषय में जानकारी दी।

मॉक ड्रिल में आपदा के समय उपलब्ध अधोसंरचना एवं बचाव उपायों के बारे में विस्तृत जानकारी प्रदान की गई।   आज आयोजित मॉक ड्रिल में महाविद्यालय में भूकम्प के कारण लगभग 15 बच्चों को चोटें आई। स्वास्थ्य जांच के उपरान्त पाया गया कि इनमें से पांच बच्चों की हड्डी भी टूटी है। भूकम्प के कारण एक बच्चे की मृत्यु भी हो गई।

जिला कार्यक्रम अधिकारी डॉ. शालिनी, स्काउट एण्ड गाइड के डॉ. नेक राम, राष्ट्रीय सेवा योजना के डॉ. धनीराम, राजकीय महाविद्यालय सोलन की आपदा प्रबन्धन संयोजक डॉ. निवेदिता पाठक सहित सम्बद्ध विभागों के विशेषज्ञों द्वारा छात्रों को आपदा प्रबन्धन, बचाव एवं दीर्घकालिक उपायों के बारे में विस्तृत रूप से अवगत करवाया गया।