माइक्रो आब्ज़र्वर के लिए दूसरे प्रशिक्षण का आयोजन

माइक्रो आब्ज़र्वर के लिए दूसरे प्रशिक्षण का आयोजन

अक्स न्यूज लाइन शिमला 29 मई : 


लोकसभा चुनाव 2024 के दृष्टिगत आज यहां बचत भवन के सभागार में शिमला जिला के लिए तैनात किए गए माइक्रो ऑब्जर्वर के लिए दूसरे प्रशिक्षण शिविर का आयोजन किया गया और उन्हें जिला के विभिन्न मतदान केंद्रों में तैनाती के आदेश भी प्रदान किए गए।


अतिरिक्त जिला दण्डाधिकारी (कानून एवं व्यवस्था) अजीत भारद्वाज ने प्रशिक्षण शिविर की अध्यक्षता करते हुए कहा कि माइक्रो ऑब्जर्वर का कार्य मतदान केन्द्र में हो रही विभिन्न प्रकार की गतिविधियों की देखरेख करना रहेगा।


उन्होंने कहा कि माइक्रो ऑब्जर्वर पोलिंग पार्टी का हिस्सा न होते हुए, मतदान केन्द्र में हो रही सभी प्रकार की गतिविधियों की देखरेख करेंगे तथा मतदान के उपरांत वह अपनी रिपोर्ट संबंधित सहायक रिटर्निंग अधिकारी को सौंपेंगे।


उन्होंने कहा कि माइक्रो ऑब्जर्वर को प्रिजाइडिंग ऑफिसर द्वारा किए जा रहे सभी कार्यों की देखरेख भी करनी होगी ताकि स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव सम्पन्न हो सके। उन्होंने कहा कि जिला के 50 प्रतिशत मतदान केन्द्रों में वेबकास्टिंग भी की जाएगी। सभी माइक्रो ऑब्जर्वर को यह सुनिश्चित करना होगा कि मतदान केन्द्र में कैमरा मशीन के ऊपर न लगा हो ताकि मतदान की गोपनीयता बनी रहे।


अजीत भारद्वाज ने कहा कि मतदान के दिन सभी माइक्रो ऑब्जर्वर प्रातः 5 बजे अपने-अपने मतदान केन्द्र में पहुंचना सुनिश्चित करेंगे ताकि प्रातः 5.30 बजे माॅकपोल का आयोजन किया जा सके। उन्होंने कहा कि आप सभी को यह सुनिश्चित करना होगा कि यदि माॅकपोल के दौरान पॉलिटिकल पार्टी के एजेंट वहां पर मौजूद नहीं है तो इस स्थिति में 15 मिनट तक उनका इंतजार करना होगा अन्यथा 15 मिनट के बाद माॅकपोल प्रक्रिया को आरंभ किया जाएगा। सभी माइक्रो ऑब्जर्वर को यह भी सुनिश्चित करना होगा कि मतदान केन्द्र में मतदाताओं के लिए सभी मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध है।


इस अवसर पर अतिरिक्त जिला दण्डाधिकारी (प्रोटोकाॅल) ज्योति राणा, नायब तहसीलदार निर्वाचन किशोर ठाकुर सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।