नुक्कड़-नाटक के माध्यम से कलाकारों ने आपदा से बचाव का दिया संदेश

नुक्कड़-नाटक के माध्यम से कलाकारों ने आपदा से बचाव का दिया संदेश
अक्स न्यूज लाइन शिमला 18 अक्टूबर : 
हिमाचल प्रदेश राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण द्वारा आपदा जोखिम के सन्दर्भ में ‘समर्थ 2024’ का आयोजन किया जा रहा है, जिसके अंतर्गत प्रदेश में लोगों को आपदा प्रबंधन के बारे में जागरूक तथा तैयारियों के प्रति बढ़ावा दिया जा रहा है।  

समर्थ-2024 के तहत प्रत्येक उपमण्डल के 2 स्थानों पर सूचना एवं जनसंपर्क विभाग के कलाकारों द्वारा नुक्कड़ नाटक के माध्यम से लोगों को जागरूक किया जा रहा है। जागरूकता अभियान की इस कड़ी में जयश्वरी लोक नृत्य कला मंच, ठियोग के कलाकारों द्वारा आज संधू व मतियाना तथा शिव रंजनी सांस्कृतिक दल बलग के कलाकारों द्वारा जुब्बल व अंटी में नुक्कड़ नाटक व गीत संगीत के माध्यम से स्थानीय लोगों को भूकंप, भूस्खलन, बाढ़, आगजनी जैसे विषय पर जागरूक किया।

कलाकारों ने बताया कि हो सकता है कि किसी आपदा के समय आपके परिवार के सभी सदस्य एक साथ न हों, इसलिए आपातकालीन योजना यह तय करने के लिए बहुत आवश्यक है कि किसी आपातकालीन स्थिति में परिवार के प्रत्येक सदस्य को क्या और कैसे करना है। जितनी अधिक गंभीरता से और वास्तविकता पर आधारित यह योजना बनी होगी, आपातकालीन स्थिति से निपटने मंे आपका परिवार उतना ही अधिक सक्षम होगा।
इस अवसर पर संधु के उप-प्रधान प्रदीप सूद, मतियाना के प्रधान रीता गगरोक्टा, अंटी के सचिव वीरेन्द्र नेगी तथा बड़ी संख्या में लोग शामिल थे।